Invest Rajasthan Summit 2022 : 10.44 लाख करोड़ रुपए का होगा निवेश, ज्यादातर खनन-सोलर पर हुए MoU

Invest Rajasthan Summit 2022 : उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने कहा कि इन्वेस्ट राजस्थान समिट 2022 से पूर्व 10.44 लाख करोड़ रुपए से अधिक के…

Invest Rajasthan Summit 2022

Invest Rajasthan Summit 2022 : उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने कहा कि इन्वेस्ट राजस्थान समिट 2022 से पूर्व 10.44 लाख करोड़ रुपए से अधिक के निवेश के प्रस्ताव अब तक सरकार को मिल चुके हैं। उन्हें लेकर तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि निवेश प्रस्ताव को जमीन पर उतारने के साथ निवेशकों की समस्याओं पर सरकार का फोकस रहेगा। उन्हें बिजली, पानी सहित अन्य सुविधाएं मिल सकें, उसका ध्यान रखा जाएगा।

उद्योग भवन में शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस में रावत (Shakuntala Rawat) ने कहा कि इन्वेस्ट राजस्थान समिट 7 और 8 अक्टूबर (Invest Rajasthan Summit 2022) को जयपुर में होगा। इस समिट में विभिन्न सेक्टर और उद्योगों से लगभग 3 हजार प्रतिनिधि भाग लेंगे और पर्यटन, एनआरआर, एमएसएमई, एग्री बिजनेस, स्टार्टअप्स एवं फ्यूचर रेडी सेक्टर पर कॉन्क्लेव में शामिल होंगे। रावत के साथ प्रेस कांफ्रेस में राजसिको के चेयरमैन राजीव अरोड़ा भी मौजूद रहे।

ज्यादातर एमओयू खनन-सोलर पर

वाणिज्य मंत्री (Shakuntala Rawat) ने बताया कि इन्वेस्ट राजस्थान समिट के तहत राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय इन्वेस्टर्स मीट के दौरान 4,192 एमओयू और एलओआई प्राप्त हुए हैं। जिन एमओयू, एलओआई पर हस्ताक्षर किए गए, उनमें से अधिकांश सोलर, खनन एवं खनिज, कृषि एवं कृषि-प्रसंस्करण, पर्यटन, कपड़ा, इंजीनियरिंग, रसायन एवं पेट्रोकेमिकल, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, लॉजिस्टिक्स, ऊर्जा एवं हस्तशिल्प सेक्टर से हैं। 4,192 एमओयू/एलओआई में से 40 फीसदी पहले ही लागू हो चुके हैं अथवा कार्यान्वयन के अग्रिम चरण में हैं।

हर बार टाल देते हैं मीटिंग

रावत ने प्रदेश के उद्योग संबंधी प्रस्ताव को लेकर केन्द्र सरकार पर गंभीरता नहीं बरतने का आरोप लगाते हुए कहा कि पेट्रो केमिकल जैसे मामलों पर के न्द्र के अधिकारी चर्चा नहीं करते हैं। हर बार मीटिंग को किसी बहाने से टाल देते हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को कई बार कई मामलों में पत्र लिखा, लेकिन जवाब संतोषजनक नहीं आता। केन्द्र को प्रदेश के मद का पैसा समय पर देना चाहिए।

सौर ऊर्जा के उपयोग पर जोर

उद्योगों के लिए महंगी बिजली और कमी को लेकर रावत (Shakuntala Rawat) ने कहा कि समस्याएं तो हैं, लेकिन इसका समाधान निकाला जाएगा। प्रदेश में सौर ऊर्जा को लेकर बेहद संभावनाएं हैं। उद्योगपतियों को इसी पर फोकस करने के लिए कहा जाएगा। सरकार उद्योगों के पास ही इस तरह की व्यवस्था करेगी कि सौर ऊर्जा से बिजली मिल सके । उद्योग मंत्री ने ऐसे अफसरों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की बात कही जो निवेश के प्रस्तावों को लेकर गंभीरता नहीं बरतते हैं।

कल से होगी क्विज

अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग वीनू गुप्ता ने बताया कि समिट के बारे में जागरूकता के लिए राज्य सरकार 5 सितंबर से इन्वेस्ट राजस्थान क्विज आरम्भ करने जा रही है। समिट में भाग लेने वाले प्रमुख उद्योगपतियों में जिन्होंने अब तक स्वीकृति दे दी है, उनमें सी.के बिरला (सीके . बिरला ग्रुप), पुनीत चटवाल (इंण्डियन होटल्स), डॉ. प्रवीर सिन्हा (टाटा पावर), कमल बाली (वोल्वो ), अजय श्रीराम (डीसीएम श्रीराम), विक्रम किर्लोस्कर (टॉयोटा किर्लोस्कर), अनिल अग्रवाल (वेदान्ता ग्रुप), बी. सन्थानम (सेन्ट गोबेन), संजीव पुरी (आईटीसी.) और ग्रैम मैक्डोनाल्ड (जेसीबी) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Ashok Gehlot के महिलाओं को लेकर दिए बयान पर बवाल, अजमेर में महिला मोर्चा ने CM का पुतला फूंका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *