CM गहलोत का भाजपा पर हमला, राहुल ने ERCP का किया जिक्र तो इनको सताया 13 सीटें हारने का डर

आज भारत जोड़ो यात्रा सवाई माधोपुर में निकाली जा रही है। आज इस यात्रा का दसवां दिन है। रोज की तरह आज पार्टी महासचिव जयराम…

rajasthan news ashok gehlot

आज भारत जोड़ो यात्रा सवाई माधोपुर में निकाली जा रही है। आज इस यात्रा का दसवां दिन है। रोज की तरह आज पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने सीएम अशोक गहलोत और पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा के साथ प्रेस कांफ्रेंस की। प्रेस कांफ्रेंस में सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान में चलाई जा रही अपनी योजनाओं के बारे में विस्तार से बातचीत की इसके साथ ही उन्होंने ERCP मामले में केंद्र सरकार को जमकर घेरा।

पूरे देश में राजस्थान मॉडल बनकर उभरा

सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान में कई ऐसी योजनाएं हम लेकर आए हैं। ऐसी पूरे देश में कहीं नहीं है। इन योजनाओं की तारीफ हर तरफ हो रही है। पूरे देश में राजस्थान मॉडल बनकर उभरा हैं। हमने चिरंजीवी योजना, उड़ान योजना जैसी कई योजनाएँ बनाईं। जिससे आज लगभग पूरा राजस्थान लाभान्वित हो रहा है। सीएम ने कहा कि आज हमारे गांव-गांव के बच्चे अंग्रेजी बोल रहे हैं। हम जब छोटे थे तब अंग्रेजी के खिलाफ थे, लेकिन आज देखकर ऐसा लगता है कि हमने अंग्रेजी न पढ़ कर गलती कर दी।

जो संविदाकर्मी 5 साल करेंगे काम, वो होंगे परमानेंट

संविदाकर्मियों पर गहलोत ने कहा कि हमारी सरकार ने 1 लाख 10 हजार संविदाकर्मियों का अलग कैडर बनाया है और नियम लागू कि जो संविदाकर्मी 5 साल तक काम करेगा उसे हम परमानेंट कर देंगे। इसमें आरक्षण के भी प्रावधान हैं। इसके लिए हम और भी कई नियम बना रहे हैं। जिससे अब कोई परेशानी नहीं होगी। सीएम ने कहा कि हमने कोविड के दौरान अनाथ हुए बच्चों को संबल दिया है। पालनहार योजना के तहत बच्चों के बालन-पोशण और शिक्षा का जिम्मा सरकार ने उठाया है। गहलोत ने कहा कि हमने बिजली बिल में छूट देकर लोगों को राहत दी है। प्रदेश ने पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया। इस बार युवाओं को ध्यान में रखते हुए बजट पेश किया जाएगा।

ERCP पर अपने ही वादे से मुकरे पीएम मोदी

ERCP पर केंद्र को घेरते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि उन्होंने कहा कि केंद्र का जलशक्ति मंत्री राजस्थान से है और 25 के 25 सांसद यहीं से हैं। फिर भी वे ERCP को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा नहीं दिला पाए। गहलोत ने कहा कि केंद्र पैसा नहीं दे रहा है तो हमने ही साढ़े 9 हजार करोड़ रुपए से इसका काम शुरू करवाया। केंद्र को लगता है कि ये पैसे नहीं देंगे तो यह परियोजना लटकी रहेगी। गहलोत ने कहा कि राजसथान की जनता को पानी तो मिलेगा। उन्हें पानी देना हमारी जिम्मेदारी है। प्रधानमंत्री एक बार नहीं बल्कि 2 बार ERCP पर बोले हैं। लेकिन अपने दिए हुए बयानों पर से वो मुकर गए हैं।

भाजपा को अब 13 सीटें हारने का डर

गहलोत ने कहा कि ये सवाल जनता का है और जनहित में है कि आप ERCP  को राष्ट्रीय परियोजना घोषित क्यों नहीं कर रहे हैं। इसमें दिखाई दे रहा है कि केंद्र सरकार इसमें पूरी तरह फेल हुई है। इसलिए शेखावत ने फिर से पुराना राग अलापना शुरू कर दिया है। गहलोत ने कहा कि मेरी आवाज राजस्थान के हर घर तक पहुंच रही है। राहुल गांधी ने ERCP का यात्रा में जिक्र किया तो भाजपा डर गई कि कहीं अब वे ये 13 की 13 सीट हार न जाएं। इसलिए मैं कहता हूं कि आप ERCP  को राष्ट्रीय परियोजना को लागू करें।

सोशल सिक्योरिटी पर पूरे देश में बने एक नियम

सोशल सिक्योरिटी को लेकर गहलोत ने कहा कि बुजुर्गों की पेंशन को लेकर पूरे देश में पॉलिसी बने। उन्होंने कहा कि अभी तो यह सरकार अभी सिर्फ 200 या 300 रुपए दे रही है। वो तभी 60 साल से ऊपर वाले लोगों को। जो गरीब बुजुर्ग हैं, मजदूरी करते हैं उनके लिए क्या कर रही है सरकार, उन्हें उनके बुढ़ापे में सिर्फ 300 रुपए देने से क्या होगा। तो आप बताइये कि इतने रुपयों में एक गरीब परिवार का क्या होगा। इसलिए मैं केंद्र सरकार से कहना चाहता हूं कि पेंशन को लेकर एक नियम पूरे देश में लागू हो और इसकी राशि भी बढ़ाई जाए।

यह भी पढ़ें- भारत-चीन विवाद पर बोले सचिन पायलट, केंद्र सरकार कर रही है राजनीति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *