सीएम गहलोत बोले, बचपन से देखा-गांव-गांव शहर-शहर पानी की किल्लत, आज पूरा हुआ सपना

जोधपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जोधपुर दौरे का आज तीसरा दिन हैं। सीएम गहलोत जोधपुर दौरे के तीसरे दिन उम्मेद स्टेडियम में राजीव गांधी लिफ्ट…

New Project 44 | Sach Bedhadak

जोधपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जोधपुर दौरे का आज तीसरा दिन हैं। सीएम गहलोत जोधपुर दौरे के तीसरे दिन उम्मेद स्टेडियम में राजीव गांधी लिफ्ट कैनाल के तीसरे चरण का शुभारंभ किया। राजीव गांधी लिफ्ट कैनाल के तीसरे चरण में 1799 करोड़ रुपए खर्च होंगे। साल 2054 तक पानी पिलाने के लिए लिफ्ट कैनाल अहम भूमिका निभाएगी। सीएम गहलोत ने उम्मेद स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, मैंने बचपन से देखा है जयुपर के बाद सबसे बड़ा जिला जोधपुर है।

यहां पर गांव-गांव में और शहर में पानी की किल्लत है। बार-बार जोधपुर खाली होने की नौबत आती है। मुझे याद है हम रेलगाड़ी से यहां पानी लेकर आए थे। मैंने राजीव गांधी से मांग की थी जोधपुर को इंदिरा गांधी के नाम पर मीठा पानी मिले। मुझे खुशी है मेरी मांग को उन्होंने स्वीकार किया। राजीव गांधी ने तत्कालीन मुख्यमंत्री जय नारायण व्यास से कहा ये मांग तो माननी पड़ेगी। लोकसभा सदस्य बनने के बाद मैं जब जोधपुर आया सीधा कैनाल देखने जाता था कि वहां क्या काम हो रहा है। मैंने नहर को लाने के कोई कमी नहीं रखी।

40 साल तक सभी के प्रयासों से आज कामयाब हुआ…

ब्राडगेज ट्रेन की बात करते हुए उन्होंने कहा कि कभी कल्पना भी नहीं की थी ऐसा भी होगा। वो दिन भी देखा है पहले जोधपुर से दिल्ली के कोई ट्रेन नहीं थी। दिल्ली से आने के लिए पहले जयपुर आओ और यहां से ट्रेन बदलो। ये सब राजीव गांधी की देन है कि कंप्यूटर भी आ गए, फोन भी आ गए, इंटरनेट भी आ गया। आज कंप्यूटर से तुरंत रिजर्ववेशन हो जाता है। उस दौर में टेलीग्राम और चिट्‌ठी को पहुंचने में 15 से 20 दिन लगते थे। तब से ही इस कार्य की मॉनिटरिंग कर रहा हूं। आखिर में इस परियोजना को शुरू किया। उन्होंने कहा पार्टी के आलाकामन में मुझे चुना जिसके बदौलत मुझे कार्य करते हुए 40 साल हो गए है। सभी के प्रयासों से आज मैं कामयाब हुआ। उन्होंने कहा, आज हमने राजस्थान में इतिहास बनाया है। प्रदेश में चार अकाल पड़े, हमने हिम्मत नहीं हारी। प्रदेश में कार्य किया और आज किसी के पास अनाज की कमी नहीं है।

हमारा संकल्प-सेवा ही धर्म और सेवा ही कर्म है…

हम हार जीत से नहीं घबराते। हमारा संकल्प सेवा ही धर्म है सेवा ही कर्म है। मुझे गर्व है मैंने 40 सालों के अंदर जोधपुर वासियों को कभी नीचा देखने की नौबत नहीं आने दी। यहां के लोगों में मुझे लेकर उत्साह है। यह मेरे लिए बहुत बड़ी पूंजी है। सीएम गहलोत ने चिरंजीवी योजना का जिक्र करते हुए कहा, प्रदेश के अलावा देश में कही भी 25 लाख का स्वास्थय बीमा नहीं है।
हमारे यहां संस्कार है मां बाप को बचाने के लिए घर जमीन बेच देते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं है आप प्रदेश में कहीं पर भी इलाज करवा सकते हो। हमने प्रदेश के लिए एक और बड़ा निर्णय लिया है। आने वाले दिनों में प्रदेश में अगर किसी का ट्रांसप्लांट करवाना है। चाहे हार्ट का हो या किडनी का वह देश में चेन्नई जाओ, बेंगलुरू जाओ मुंबई जाओ आप कहीं भी इलाज कराइए, इलाज फ्री होगा। जोधपुर में जो सुविधा है वह देश में कहीं नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *