भाजपा पर भड़के CM गहलोत, कहा- कान खोलकर सुन लो…22 लाख किसानों का कर्जा हुआ है माफ

सीएम अशोक गहलोत ने आज जयपुर के जोबनेर और झोटवाड़ा में 55.20 करोड़ रुपए और 1294.76 लाख रुपए के विकास कार्यों का शुभारंभ, लोकार्पण और शिलान्यास किया।…

image 2022 12 22T154148.347 | Sach Bedhadak

सीएम अशोक गहलोत ने आज जयपुर के जोबनेर और झोटवाड़ा में 55.20 करोड़ रुपए और 1294.76 लाख रुपए के विकास कार्यों का शुभारंभ, लोकार्पण और शिलान्यास किया। सीएम गहलोत जोबनेर के कंवर का बास के बालाजी गौशाला स्थान पर पहुंचें, जहां उनका जोरदार स्वागत हुआ। मंच पर गहलोत के साथ पीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, जलदाय मंत्री महेश जोशी समेत कई मंत्री और विधायक मौजूद रहे।

कोरोना में हमारे इंतजाम की देश-विदेश हुई थी सराहना

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यहां जनता संबोधित किया और कहा कि हमारी सरकार आज अपनी जनता को हर समस्या से निजात दिलाने की कोशिश कर रही है। पहले प्रदेश में पानी की बेहद कमी थी लेकिन आज हमने कई घरों तक पानी पहुंचा दिया है। हमने बड़े-बड़े उद्योगपति देश को दिए हैं। हमारी सरकार ने प्रदेश की हर समस्या को सुना है और उसका निपटारा किया है। गहलोत का कहना है कि कोरोना में हमने किस तरह का प्रबधंन किया उसकी चर्चा देश-विदेश तक हुई है। पूरे देश में महामारी का प्रकोप रहा। लाखों लोग पूरी दुनिया में मारे गए कोरोना की वजह से। लेकिन हमने कोरोना में किसी भी व्यक्ति को तकलीफ नहीं होने दी। हमारा शासन प्रशासन और छोटे-छोटे कर्मचारियो ने जिस शिद्दत  के साथ कोरोना में लोगों की सेवा-सुविधा के लिए काम किया उससे हम पूरे देश में बेहतर मैनेजमेंट के साथ उभरे।

बिजली, पानी, शिक्षा हर समस्या का हुआ है समाधान

कोरोना के दौरान जिन बच्चों ने अपने माता-पिता  को खो दिया। उनके लिए पालनहार योजना लाई। उनकी शिक्षा-दीक्षा हर खर्च सरकार उठा रही है। हमने जो योजनाएं बनाई है, चाहे बिजली की हो, पानी की हो या शिक्षा की हो। गहलोत ने अपने कार्यकाल में स्कूल-कॉलेजों को खोलने का उल्लेख करते हुए कहा  कि हमने यह निर्णय तक कर लिया कि हम स्कूल को कॉलेज बना देंगे और हमने यह कर दिखाया। आज कॉलेजों में पढ़ने वाली लड़कियों की संख्या लड़कों से ज्यादा हो गई हैं। राहुल गांधी ने कहा था कि राजस्थान के गांवों में जो अंग्रेजी स्कूल खुले हैं उनमें शिक्षा की गुणवत्ता कम नहीं होनी चाहिए। मैं खुद बचपन से अंग्रेजी के खिलाफ रहा हूं लेकिन मैं कहता हं कि में खुद अनुभव किया है कि अगर आगे बढ़ना है अंतर्राषट्रीय स्तर पर पहचान बनानी है तो अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। इसलिए हमने गांव-गांव में अंग्रेजी स्कूल खोले है।

बरसात ज्यादा होने की वजह से खराब हुई हैं सड़कें

सीएम ने कहा कि आज राजस्थान में 80 विश्वविद्यालय खोले जा चुके हैं। जो कि एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। लेकिन अभी प्रोफेसर की बहुत कमी है जो जल्द पूरी होगी। गहलोत ने कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार ने शिक्षा का अधिकार, खाद्यान्न का अधिकार की तरह राजस्थान की कांग्रेस सरकार न स्वास्थ्य का अधिकार नाम का बिल पेश किया है जो जल्द कानून को रूप ले लेगा। ऐसा करने वाला राजस्थान पूरे देश में पहला राज्य है। चिरंजीवी योजना आज राज्य में सबसे ज्यादा लोकप्रिय योजना है। इसमें आज 10 लाख तक का इलाज फ्री है। जिससे इसकी पूरे देश में चर्चा हो रही है। बरसात ज्यादा होने की वजह से सड़कें टूट गई हैं, इसलिए अब इसे और अच्छी क्वालिटी का बनवा रहे हैं। सोशल सिक्योरिटी स्कीम हम लेकर आए हैं।

झूठ बोलने में भाजपा का कोई कंपटीशन नहीं

सीएम ने कहा कि गायों के लिए अलग विभाग ही बना दिया है। गौशालाओं को हम 9 महीने का अनुदान दे रहे हैं, पहले ये 6 महीने का था। हमने किसी चीज की कोई की नहीं होने दी। आपने जो मांगा है हमने वो दिया है। और उससे ज्यादा ही दिया है। 22 लाख किसानों का कर्जा माफ किया है हमारी सरकार ने। हमने इसके लिए कोई लिमिट भी नहीं रखी यह अनलिमिटेड है जितना भी कर्जा है माफ हो रहा है। अगर बड़े-बड़े उद्योगपतियों का कर्जा माफ हो सकता है, तो इन छोटे किसानों का क्यों नहीं हो सकता।  भाजपा झूठे आरोप लगा रही है। वो सुन  ले कान खोल कर हमने 22 लाख किसानों का कर्जा माफ किया।

10 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

गहलोत ने कहा कि 20 हजार लड़कियों को हमने स्कूटी दी है। आने वाला बजट युवाओं, महिलाओं, बच्चों और छात्रों के लिए होगा। इसके लिए हमने तो जनता से ही सुझाव मांगे हैं। आप विश्वास नहीं करेंगे कि एक दिन में 40 हजार तक सुझाव आए हैं। उन्हें हमने नोटिस में ले रखा है जिसे बजट में शामिल किया जाएगा। बिजली का बिल आज तकर जीरो आ रहा है। 46 लाख लोगों का बिल जीरो आ रहा है। 3 लाख युवाओं को हमने रोजगार दिए हैं। रोजगार के लिए जॉब फेयर हो रहे है, जिससे कई लोगों को नौकरी मिल रही है। 11 लाख करोड़ का निवेश इंवेस्ट राजस्थान से आया है। इससे करीब 10 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

नई कृषि मंडी की घोषणा बजट में

गहलोत ने कहा कि हमारी किसी से कोई दुश्मनी नहीं है। लेकिन भाजपा का विश्वास लोकतंत्र में नहीं है। इन्हें आलोचना बर्दाश्त नहीं है। आज लेखक, साहित्यकार और हर कोई आज दबाव में है, केंद्रीय ऐंजेंसियों का आज लोगों में डर बैठ गया है। महंगाई को लेकर हमने कई कदम उठाए हैं। किसानों के लिए बिजली फ्री कर दी। यूनिट के हिसाब से बिजली के दाम कर दिए। इस तरह से हमसे जो महंगाई कम करने के लिए बन रहा है वो हम करने की कोशिश कर रहे हैं। केंद्र की उज्ज्वला योजना में इन्होंने जो सिलेंडर बांटे हैं, लेकिन एक बार देने के बाद वो खाली ही पड़े हैं। इसलिए हमने फैसला किया कि अब गरीबों को और जो उज्ज्वला योजना से जुड़े हैं उन्हें अप्रैल से 500 रुपए में सिलेंडर दिए जाएंगे। यानी एक साल में जो 12 सिलेंडर मिलते हैं। वो अब 500 रुपए में मिलेंगे।  जोबनेर में नई कृषि मंडी के लिए बजट में घोषणा करने के संकेत भी दिए हैं।

ये मंत्री रहे मौजूद

बता दें कि इस कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी, यूडीएच मंत्री शांति कुमार धारीवाल, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री राजेंद्र यादव, और पीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, राजेंद्र गुढ़ास शकुंतला रावत, भजनलाल जाटव शामिल होंगे। कार्यक्रम में सीएम अशोक गहलोत को चरखा देकर स्ममानित किया गया इसके अलावा विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी समेत सभी मंत्री औऱ विधायकों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।  

भारत जोड़ो यात्रा से हिल गई है भाजपा

वहीं कार्यक्रम के बाद मीडिया से सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि भारत जोडो यात्रा को जो लोगों का रिस्पॉन्स मिल रहा है उससे भाजपा हिल गई है। इसलिए ये नोटिस भेज रही है। ये किसी तरह से बस भारत जोड़ो यात्रा को बंद करना चाहते हैं। कोरोना पर उन्होंने कहा कि चीन, अमेरिका मे जो हालात हो रहे हैं उससे हम अलर्ट पर हैं, राजस्थान में तो इंतजाम पहले से ही लागू है। मास्क और सेनेटाइजेशन का काम तो लगातार किया जा रहा है।

गहलोत ने कहा कि 5 स्कीम हमने जो लागू की है। प्रधानमंत्री जी से अपील मैं बार-बार कर रहा हूं कि वे भी इसे पूरे देश में लागू करें। राहुल गांधी के नेताओं को 15-15 किमी चलने पर कहा कि हमें लोगों के बीच पहुंचना है हर गांव हर गरीब तक पहुंचना है और वो सीधे संपर्क से ही हो पाएगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *