अलवर : 21 सूत्रीय मांगों को लेकर कॉलेज की छात्राओं ने दिया धरना

अलवर। गौरी देवी महाविद्यालय में 21 सूत्रीय मांगों को लेकर कॉलेज की छात्राओं ने आज कॉलेज गेट के बाहर बैठकर धरना प्रदर्शन किया। छात्रा नेता…

ezgif 4 937411724e | Sach Bedhadak

अलवर। गौरी देवी महाविद्यालय में 21 सूत्रीय मांगों को लेकर कॉलेज की छात्राओं ने आज कॉलेज गेट के बाहर बैठकर धरना प्रदर्शन किया। छात्रा नेता पूजा झिरवाल ने बताया कि हमारी 21 सूत्रीय मांग है जिसको महाविद्यालय प्रशासन पूरा नहीं कर रहा है। इसके लिए जिला कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा गया। लेकिन अभी तक छात्राओं की मांग पर ध्यान नहीं दिया गया। ऐसे में हमें इस प्रदर्शन के लिए मजबूर होना पड़ा। अब यह धरना अनिश्चितकाल तक चलेगा।

ये हैं छात्राओं की मांगें

अपनी मांगों को लेकर उन्होंने बताया की महाविद्यालय के दोनों छात्रावास में वाई-फाई की सुविधा होनी चाहिए। छात्राओं के लिए पुस्तकालय कॉलेज प्रशासन को खुलवाना चाहिए। इसके अलावा नियमित कक्षाएं लगवाई जाएं। वीरा गार्डन छात्रावास में परिवहन की सुविधा की जाए। महाविद्यालय शौचालय में सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन, नैपकिन निपटान मशीन लगाई जाये। कॉमन रूम को सुचारु रुप से खुलवाया जाए, शौचालय की नियमित सफाई व्यवस्था हो, महाविद्यालय छात्रावास की तरफ से आने जाने वाले रास्तों की नियमित सफाई होनी चाहिए।

इसके अलावा एनसीसी यूनिट में सीटों की वृद्धि और कैडेट्स के लिए स्कॉट बनवाए जाएं। उसके लिए बैंड की व्यवस्था की जाए, महाविद्यालय प्रयोगशालाओं में नए उपकरण लगाए जाए, महाविद्यालय में पुस्तकालयों में समय से किताबों का वितरण होना चाहिए। महाविद्यालय में कैंटीन की उचित व्यवस्था की जाए, ई-मित्र की उचित व्यवस्था की जाए, संगीत और अर्थशास्त्र विषय के शिक्षक की कमी को पूरा किया जाए। महाविद्यालय की सूचनाएं नोटिस बोर्ड पर समय-समय पर चस्पा की जाए। पानी की टंकी की नियमित सफाई होनी चाहिए। महाविद्यालय में छात्राओं के साथ कम से कम एक अभिभावक को अंदर आने की अनुमति दी जाए। महाविद्यालय के मुख्य द्वार की सफाई की  जाए।

(रिपोर्ट- नितिन शर्मा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *