RPSC की भर्ती परीक्षा में प्रश्न का उत्तर नहीं देने पर भरना होगा 5 वां विकल्प

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग की तरफ से आयोजित वस्तुनिष्ठ भर्ती परीक्षाओं में अब प्रश्न-पत्र और ओएमआर शीट में 5 वां विकल्प भी दिया जाएगा।…

RPSC 01 1 | Sach Bedhadak

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग की तरफ से आयोजित वस्तुनिष्ठ भर्ती परीक्षाओं में अब प्रश्न-पत्र और ओएमआर शीट में 5 वां विकल्प भी दिया जाएगा। अगर अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है तो उसे पांचवे विकल्प का चयन करना होगा। आयोग सचिव ने बताया कि आगामी भर्ती परीक्षाओं से ही इसकी शुरुआत हो जाएगी। इसमें प्रत्येक प्रश्न के 5 विकल्प दिये जाएंगे। अभ्यर्थी को सही उत्तर निर्दिष्ट करते हुए 5 में से केवल एक गोले को ओएमआर शीट पर नीले बॉल प्वाइंट पेन से गहरा कर भरना होगा। प्रत्येक प्रश्न के किसी एक विकल्प को भरना अनिवार्य होगा।

अगर अभ्यर्थी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहे तो 5 वें विकल्प का चयन कर भरना होगा। किसी भी विकल्प का चयन न करने पर प्रति प्रश्न 1/3 अंक काटे जाएंगे। अभ्यर्थी द्वारा 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में अगर किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया जाता है तो उसे उस परीक्षा हेतु अयोग्य ठहरा दिया जाएगा। समस्त प्रश्नों में किसी एक विकल्प का चयन कर उसे भर दिया गया है यह सुनिश्चित करने के लिए 5 मिनट का अतिरिक्त समय भी अभ्यर्थियों को दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया पूर्ण होने तक सुरक्षित रखनी होगी ओएमआर शीट की कार्बन प्रति अभ्यर्थियों को परीक्षा समाप्ति पर पूरी ओएमआर शीट वीक्षक को सौंपनी होगी। वीक्षक इसकी मूल प्रति को स्वयं के पास जमा कर कार्बन प्रति को सावधानीपूर्वक अलग करते हुए परीक्षार्थी को देंगे। इस कार्बन प्रति को परीक्षार्थी अपने साथ ले जा सकेगा। चयन प्रक्रिया पूर्ण होने तक परीक्षार्थी को इस कार्बन प्रति को सुरक्षित रखना होगा एवं आयोग द्वारा मांगने पर प्रस्तुत करना होगा।

( इनपुट:- नवीन वैष्णव)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *