World Cup 2023 : भारत का वर्ल्ड कप जीतना लगभग तय! 1983 के बाद बने ये 5 शुभ संयोग

World Cup 2023 : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया विजयी रथ पर सवार है। इस टूर्नामेंट में टीम ने अभी तक तीनों…

wc | Sach Bedhadak

World Cup 2023 : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया विजयी रथ पर सवार है। इस टूर्नामेंट में टीम ने अभी तक तीनों में दमदार अंदाज में जीत दर्ज की है। उसने ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और पाकिस्तान को शिकस्त दी है। यह मेगा इवेंट भारत की मेजबानी में खेला जा रहा है। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम को इस टूर्नामेंट में अपना चौथा मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। यह मुकाबला 19 अक्टूबर को पुणे, महाराष्ट्र में खेला जायेगा, लेकिन फैंस के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, अबकी बार भारतीय टीम का वर्ल्ड कप का खिताब जीतने को लेकर 5 शुभ संयोग बन रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:- IND vs PAK : बाबर के आउट होते ही गुस्से में लाल हो गया नन्हा फैन, घरवालों के सामने तोड़ डाला टीवी

smith 01 1 | Sach Bedhadak

(1) पहला संयोग
इस टूर्नामेंट में वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत ही शुभ संयोग के साथ की थी, रोहित की अगुवाई में भारतीय टीम ने पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट से जीता था। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने 200 रनों के छोटे से लक्ष्य का पीछा करते हुए 2 रनों पर ही 3 विकेट गंवा दिए थे। इस मैच में ओपनर रोहित शर्मा और ईशान किशन खाता भी नहीं खोल सके थे। वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब टीम इंडिया के दोनों ओपनर बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके है। इससे पहले 1983 के वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ मुकाबले में ऐसा हुआ था। इसके बाद भारतीय टीम ने 1983 ओर अब दोनों ही मैच जीते हैं, साा ही कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम 1983 वर्ल्ड कप खिताब भी जीत लिया था। ऐसे में यह भी संयोग बन गया है।

kl rahul 01 6 | Sach Bedhadak

(2) दूसरा संयोग
1983 वर्ल्ड कप में जब जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच था, तब कपिल देव नहाने चले गए थे, लेकिन थोड़ी देर बाद पता चला था कि भारतीय टीम ने 17 रनों पर 5 विकेट गंवा दिए है। इसके बाद कपिल देव को बीच में ही बाथरूम से बाहर आना पड़ा और बैंटिंग करनी पड़ी थी। इसके बाद कपिल देव ने त175 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी। उस टूर्नामेंट में भारत ही चैम्पियन बना था।

ऐसा ही नजारा भारत के पहले मैच भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ, 50 ओवर की विकेटकीपिंग के बाद केएल राहुल नहाने चले गए थे। लेकिन थोड़ी देर में पता चला कि टीम के 2 रनों पर 3 विकेट गंवा दिए है। तभी से राहुल को बैटिंग के लिए आना पड़ा, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 97 रनों की तूफानी पारी खेलकर जीत दिलाई। इस मैच के बाद केएल राहुल को प्रेस कांफ्रेंस में कहा, मैं बस नहाकर बाहर निकला ही था और सोच रहा था कि आधे घंटे के लिए आराम करूं लेकिन मुझे बल्लेबाजी के लिए आना पड़ा।

(3) क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा 5 बार वर्ल्ड कप विजेमा ऑस्ट्रेलियाई टीम हमेशा से ही मजबूत मानी जाती है। अगर आपकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया, तो समझो कि वो टीम काफी मजबूत है और वर्ल्ड कप की दावेदार मानी जा रही है। इसी क्रम में भारत ने 1983 में और 2011 में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। दोनों ही बार भारतीय टीम ही विजेता बनी थी।

अबकी बार भी पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम को पटखनी देकर एक और शुभ संयोग बना दिया है। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 13 में से 5 मैच जीते और 8 हारे हैं। 1983 और 2011 के अलावा ऑस्ट्रेलिया को 1987 और 2019 में हराया है। इन दोनों ही सीजन में टीम इंडिया सेमीफाइनल तक पहुंची है।

(4) कंगारू टीम ने 2015 का भी वर्ल्ड कप खिताब जीता था, लेकिन तब टूर्नामेंट शुरु होने से पहले वो आईसीसी वनडे रैंकिग में नंबर-1 टीम बनी थी। इसके बाद 2019 वर्ल्ड कप से ठीक पहले इंग्लैंड नंबर-1 वनडे टीम बनी थी और तबी उसने भी खिताब अपने नाम किया था। ऐसा शुभ संयोग अभी बन रहा है, वनडे वर्ल्ड कप 2023 के शुरु होने से ठीक पहले भारतीय टीम वनडे वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-1 की पोजिशन पर काबिज हुई है। अबकि बार भी इंग्लैंउ और ऑस्ट्रेलिया जैसा संयोग हो सकता है। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम चैम्पियन बन सकती है।

(5) जब भारतीय टीम 2011 में एमएस धोनी की अगुवाई में चैम्पियन बनी थी, तब वह पहली टीम थी, जिसने अपने घर में पहली बार खिताब जीतने का गौरव हासिल किया था। इसके बाद 2015 में दूसरी बार कोई मेजबान टीम चैम्पियन बनी है, यह खिताब ऑस्ट्रेलिया ने अपने घर में जीता था, फिर 2019 में लगातार तीसरी बार किसी मेजबान टीम इंग्लैंड ने खिताब जीता था। अब 2023 में लगातार चौथी बार मेजबान टीम भारत चैम्पियन बन सकती है।