WTC 2023-25 Points Table: टीम इंडिया को डब्ल्यूटीसी में बम्पर फायदा, नंबर 1 पर पहुंचने के लिए एक कदम दूर रोहित एंड कंपनी!

WTC 2023-25 Points Table : दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को हराने के साथ ही टीम इंडिया को बम्पर फायदा हुआ है। हालांकि दोनों टीमें पांच…

team india 01 33 1 | Sach Bedhadak

WTC 2023-25 Points Table : दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को हराने के साथ ही टीम इंडिया को बम्पर फायदा हुआ है। हालांकि दोनों टीमें पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबर है। इस जीत का फायदा आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 के पॉइंट्स टेबल में देखने को मिला है। इस लिस्ट में पहले नंबर ऑस्ट्रेलिया का कब्जा है। वहीं भारत ने शानदार वापसी करते हुए 52.77 फीसदी अंक के साथ अब दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। कंगारू टीम 55 फीसदी अंक पॉइंट्स टेबल में टॉप पर काबिज है। भारतीय टीम को अपना अगला टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ ही 15 फरवरी से राजकोट में खेलना है। अगर भारतीय टीम तीसरा टेस्ट में जीतने में सफल होती है, तो नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा कर लेगी।

यह खबर भी पढ़ें:IND vs ENG : भारत ने दूसरा टेस्ट 106 रन से जीता, अश्विन-बुमराह ने तोड़ा अग्रेजों का घमंड

ऐसे नंबर वन पर पहुंच सकती है भारतीय टीम
आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 की पॉइंट्स टेबल में नंवर वन की कुर्सी हासिल करने के लिए भारतीय टीम को हर हाल में तीसरा टेस्ट जीतना होगा। यह मैच जीतते ही भारतीय टीम के अंक प्रतिशत 59.52 तक पहुंच जायेंगे। जबकि ऑस्ट्रेलिया 55 पर काबिज रहेगा। दूसरी तरफ से सीरीज का दूसरा यानी वाइजैग मुकाबला हारने वाली इंग्लैंड टीम पॉइंट्स टेबल में 8वें नंबर पर बरकरार है और 9वें नंबर पर श्रीलंका है। इंग्लैंड के नीचे केवल श्रीलंकाई टीम है, जिसने अभी तक कोई टेस्ट मैच नहीं जीता है।

बता दें कि वाइजैग में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए पहली पारी में 396 रन बनाए। वहीं इंग्लैंड टीम पहली पारी में 253 रनों पर सिमट गई। इसके बदौलत पहली पारी में भारतीय टीम को 143 रनों की बढ़त मिली थी। फिर दूसरी पारी में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 255 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने 399 रनों का टारगेट दिया था। जवाब में इंग्लैंड टीम 292 रनों पर ही सिमट गई और यह मैच 106 रनों से गंवा दिए है।

Bumrah 01 18 | Sach Bedhadak

जानिए टेस्ट चैम्पियनशिप में कैसे मिलते हैं पॉइंट्स?
आईसीसी के नियम के मुताबिक, टेस्ट मैच जीतने पर 12 अंक दिए जाते हैं, मैच टाई होने पर 6, ड्रॉ होने पर 4 और हारने पर कोई अंक नहीं मिलता है। इस मतलब साफ है कि अगर 2 टेस्ट की सीरीज है तो सीरीज में क्लीन स्वीप करने पर कुल 12 अंक ही मिलेंगे। अगर 5 टेस्ट की सीरीज है, तो सीरीज में कुल 60 अंक होंगे।