T20 Wrold Cup 2024 : 35 पार भारत के ये 3 दिग्गज खिलाड़ी, क्या अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप में बना पाएंगे जगह?

T20 Wrold Cup 2024 : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है, भले ही भारत को फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया…

virat kohli 01 53 | Sach Bedhadak

T20 Wrold Cup 2024 : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है, भले ही भारत को फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है, इस हार के बाद भारतीय टीम के सभी खिलाड़ी पूरी तरह से टूट चुके थे। लेकिन पीएम मोदी ने सभी खिलाड़ियों को हिम्मत देते नजर आए और कहा, आप 10 गेम जीतकर यहां तक पहुंचे हैं हार-जीत तो चलती रहती है। मुस्कुराइये भाई, पूरा देश आपको देख रहा है, आप लोगों ने काफी मेहनत की है, बहुत अच्छा किया और आगे एक दूसरे को हिम्मत देते रहिए। पीएम मोदी के टीम इंडिया से कहे गए ड्रेसिंग रुम में कहे गए शब्द थे। ऑस्ट्रेलिया से वर्ल्ड कप फाइनल में हार के बाद पीएम मोदी ने भारतीय टीम के खिलाड़ियों से अहमदाबाद में ड्रेंसिंग रूम में जाकर मुलाकात की थी।

यह खबर भी पढ़ें:इस बंगाली मॉडल ने ट्रेविस हेड के नाम का भरा सिंदूर, ऐसे रचाई वर्ल्ड कप चैम्पियन से शादी

pm modi 01 4 | Sach Bedhadak

उन्होंने रोहित शर्मा, विराट कोहली, मोहम्मद शमी सहित तमाम खिलाड़ियों और हेड कोच राहुल द्रविड़ को हिम्मत दी और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। इस हार के बाद 140 करोड़ देशवासी भी गम में डूब गए और अभी तक 19 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया से मिली हार को भुला नहीं पा रहे हैं। यदि अगले आईसीसी टूर्नामेंट की बात की जाए तो वो टी20 वर्ल्ड कप 2024 होगा, जो 4 से 30 जून के बीच हो जायेगा। यह आज से 6 महीनों के बाद शुरु होगा। मतलब भारतीय टीम के पास एक बार फिर से इसे जीतने के लिए मेगा प्लान से उतरेगी। भारत 2013 में जीती गई चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद से कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाया है।

वेस्टइंडीज और यूएई की मेजबानी में होगा टी20 वर्ल्ड कप 2024
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का यह 9वां सीजन खेला जायेगा। बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप आयोजन हर दो साल में होता है। अबकी बार इसकी मेजबानी 4 जून से 30 जून 2024 के बीच वेस्टइंडीज और अमेरिका में होगी। खासतौर पर यह है कि अमेरिका में खेले जाने वाला यह पहला आईसीसी वर्ल्ड कप होगा। इस टूर्नामेंट में 20 टीमें भाग लेंगी, हालांकि डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड है। जिसे जोश बटलर की कप्तानी में इंग्लैंड ने जीता था, भारतीय टीम ने 2007 में सबसे पहली बार टी20 वर्ल्ड कप एमएस धोनी की कप्तानी में जीता था।

वहीं विराट कोहली, रोहित शर्मा, आर अश्विन सहित 30 पार के खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में खेल पायेंगे, यह बहुत बड़ा सवाल होगा, लेकिन इसी बीच भारतीय फैंस के लिए एक खुशखबरी है कि भारत के पास चंद महीनों में एक बार फिर से टी20 प्रारूप में वर्ल्ड कप जीतने का मौका होगा।

t20 world | Sach Bedhadak

क्या टी20 वर्ल्ड कप में कोहली, रोहित, अश्विन को मिलेगा मौका?
टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यों की टीम एकबार फिर से घोषित की जायेगी। इनमें रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, प्रस‍िद्ध कृष्णा, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन शामिल थे।

अगर वर्ल्ड कप 2023 के सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों की बात की जाए तो वो रविचंद्रन अश्विन 37 साल के हैं, वनडे कप्तान रोहित शर्मा 36 साल के है और विराट कोहली 35 साल के है। इन तीनों ही बल्लेबाजों ने अपना आखिरी टी20 मैच इंग्लैंड के खिलाफ 10 नवंबर 2022 को एडीलेड में खेला था, जो इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच था। उसके बाद से इन तीनों खिलाड़ियों को टी20 मैचों के लिहाज से सेलेक्टर्स ध्यान दे रहे है, इसी वजह से बड़ा सवाल यह उठता है कि क्या 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में तीनों जगह बना पायेंगे।

2023 विश्व कप में शामिल मोहम्मद शमी और सूर्यकुमार यादव इस वक्त 33 साल के हैं। वहीं वर्ल्ड कप टीम में शामिल शार्दुल ठाकुर 32 सारल के हैं। रवींद्र जडेजा की उम्र 34 साल है। वहीं केएल राहुल 31 साल के हैं, हार्दिक पांड्या 30, मोहम्मद सिराज 29, जसप्रीत बुमराह 29, कुलदीप यादव 28, ईशान किशन 25 साल के हैं। वहीं वर्ल्ड कप टीम 2023 में शामिल रहे शुभमन गिल (24) सबसे कम उम्र के है।