AUS vs SA : सेमीफाइनल में तीसरी बार भिड़ेंगी ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका, जानिए किसका पलड़ा है भारी, बावुमा एंड कंपनी को पहले फाइनल की तलाश

AUS vs SA WC 2023 Semi Final:आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल आज खेला जायेगा। यह मुकाबला पांच बार की वर्ल्ड कप चैंपियन…

aus vs sa 01 | Sach Bedhadak

AUS vs SA WC 2023 Semi Final:आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल आज खेला जायेगा। यह मुकाबला पांच बार की वर्ल्ड कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच होगा। यह मैच दोपहर 2 बजे से कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शुरु होगा। कंगारू टीम 9वीं और साउथ अफ्रीका टीम 85वीं बार वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेलेगी। अफ्रीकाई टीम अभी तक एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंच सकी है। दोनों टीमें टूर्नामेंट के इतिहास में तीसरी बार सेमीफाइनल में भिड़ेगी, इससे पहले दोनों टीमों का सामना 1999 और 2007 में भी दोनों का सामना नॉकआउट में हुआ था और दोनों बार ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली थी।

यह खबर भी पढ़ें:– Angelo Mathews के भाई ने दी बांग्लादेशी कप्तान को धमकी, कहा- अब श्रीलंका आने पर होगा पत्थरों से स्वागत

पिछले 8 सेमीफाइनल में से केवल एक मैच हारी ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक 8 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैच खेले हैं, टीम 9वीं बार सेमीफाइनल खेलने उतरेगी। 8 मैच टीम को केवल एक बार हार मिली और बाकी 6 में जीत मिली है, हालांकि एक मैच टाई भी रहा है लकिन पॉइंट्स टेबल में बेहतर पोजिशन के कारण टीम को फाइनल में एंट्री मिली थी। दूसरी और दक्षिण अफ्रीका ने 4 सेमीफाइनल मैच खेले है, 3 में उन्हें हार मिली और एक मैच टाई रहा है। टाई मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1999 में ही हुआ था, तब पॉइंट्स टेबल की वजह की वजह से साउथ अफ्रीका को फाइनल में जगह नहीं मिली थी।

जानिए दोनों टीमों में से किसका पलड़ा है भारी?
आईसीसी वनडे वर्ल्ड के अतिरिक्त दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली है। इस टूर्नामेंट से पहले अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज हुई थी, इसमें ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हार का सामना करना पड़ा था। पुराने आकड़ों की मानें तो दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 109 मैच खेले गए है, जिसमें 50 ऑस्ट्रेलिया और 55 साउथ अफ्रीका को जीत मिली है। 3 मैच टाई रहे है और एक मैच बेनतीजा भी रहा है। वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 7 मैच खेले गए है, जिसमें दोनों टीमों को 3-3 जीत मिली है, जबकि एक मैच टाई भी रहा है।

aus vs sa 01 1 | Sach Bedhadak

जानिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन
ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), मार्कस स्टोयनिस, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रासी वान डर डसन, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, एंडिले फेलुक्वायो, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा और जेराल्ड कूट्जी।