IPL 2024 : क्या सच में आउट थे Virat Kohli? जानिए नो-बॉल को लेकर क्या है आईसीसी के नियम

IPL 2024 : आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का खराब प्रदर्शन जारी है। रविवार को खेले गए मैच में बेंगलुरु ने कोलकाता को…

Virat Kohli 05 1 1 | Sach Bedhadak

IPL 2024 : आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का खराब प्रदर्शन जारी है। रविवार को खेले गए मैच में बेंगलुरु ने कोलकाता को 1 रन से हरा दिया है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की यह इस टूर्नामेंट में लगातार छठी हार रही है और वह अंकतालिका में अंतिम पायदान पर बरकरार है। इस टूर्नामेंट में विराट कोहली का प्रदर्शन लाजवाब रहा है, कोहली ओरेंज कैप की रेस में टॉप पर है। उन्होंने 8 मैचों में 113 स्ट्राइक रन रेट से 379 रन बनाए है। वहीं दूसरे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद के ट्रेविस हेड है।

यह खबर भी पढ़ें:- T20 World Cup 2024 : क्या हार्दिक पंड्या और केएल राहुल का कटेगा पत्ता? IPL आकड़ों के मुताबिक होगा चयन

विराट कोहली के आउट पर क्यों मचा बवाल
बता दें कि कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ विराट कोहली को काफी विवादास्पद तरीके से आउट दिया गया है। तीसरे ओवर में हर्षित राणा ने पहली गेंद हाई फुलटॉस फेंकी जिसपर कोहली का बल्ला टच हुआ और शॉट की टाइमिंग सही नहीं थी और गेंद हर्षित के हाथों में चली गई। विराट कोहली का मानना था कि गेंद कमर के ऊपर चली गई। ऐसे कोहली ने डीआरएस लिया। तीसरे अंपयार ने हॉक-आई की मदद से पाया कि कोहली क्रीज से आगे थे और गेंद डीप हो रही थी, ऐसे में उन्होंने आउट का ही फैसला सुनाया है। वहीं कोहली पवेलियन लौटते समय अंपायर से भी बातचीत की थी।

Virat Kohli 02 8 | Sach Bedhadak

नियमानुसार सही था अंपायर का फैसला
अगर देखा जाए तो थर्ड अंपायर ने विराट कोहली को लेकर जो फैसला दिया वो नियमानुसार सही था। मेरीलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के नियम 41.7.1 के अनुसार, फेंकी गई बॉल, जो बगैर जमीन का छूए क्रीज में सीधे खड़े बल्लेबाज की कमर की ऊंचाई से निकलती है, तो इसे अवैध करार दिया जाता है। ऐसी स्थिती में अंपायर इसे नो-बॉल करार देता है। मगर कोहली के आउट होने के मामले में वह अपनी क्रीज के बाहर खड़े थे और पॉपिंग क्रीज पर पहुंचते समय गेंद कमर के नीचे डीप होती है।

तीसरे अंपायर ने फैसला देने के लिए हॉक-आई तकनीकी का इस्तेमाल किया था। जिस समय कोहली गेंद के इम्पैक्ट में आए उस समय वह क्रीज के बाहर खड़े थे। यदि कोहली पॉपिंग क्रीज में सामान्य स्थिति में खड़े होते तो उनकी कमर की ऊंचाई 1.04 मीटर होती। हालांकि जब उन्होंने इसे अपनी क्रीज के बाहर खेला, उस वक्त गेंद उनकी कमर के ऊपर थी, वहीं गेंद अगर पॉपिंग क्रीज पर पहुंचती तो उसकी हाइट गिरकर 0.92 मीटर तक होती है। यदि कोहली क्रीज के अंदर होते तो गेंद उनकी कमर की ऊंचाई से नीचे होती।