IPL 2024 : Virat Kohli को महंगा पड़ा अंपायर से भिड़ना, बीसीसीआई ने लगाया 50% का जुर्माना

IPL 2024 : कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) ने रविवार को खेले गए मैच में रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को रोमांचक मुकाबले में 1 रन से…

Virat Kohli 06 | Sach Bedhadak

IPL 2024 : कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) ने रविवार को खेले गए मैच में रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को रोमांचक मुकाबले में 1 रन से हरा दिया है। इस मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) को अंपायर से बहस करना भारी पड़ गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने विराट कोहली पर 50 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया है। कोलकाता और बेंगलुरु मैच का नतीजा आखिरी गेंद पर निकला था।

यह खबर भी पढ़ें:- T20 World Cup 2024 : क्या हार्दिक पंड्या और केएल राहुल का कटेगा पत्ता? IPL आकड़ों के मुताबिक होगा चयन

बीसीसीआई के मुताबिक, आरसीबी के बल्लेबाज विराट कोहली पर कोलकाता के ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आईपीएल 2024 के मैच नंबर 36 के दौरान आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए उनकी मैच फीस का 50 फीसदी का जुर्माना लगाया गया है। इस रिलीज में आगे बताया है कि विराट कोहली ने अपनी इस सजा को स्वीकार कर लिया है। ऐसे में इसपर आगे कोई सुनवाई नहीं होगी। उनको आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.8 के लेवल 1 का दोषी पाया गया था।

out 01 | Sach Bedhadak

जानिए क्या था मामला?
बता दें कि केकेआर के खिलाफ विराट कोहली को काफी विवादास्पद तरीके से आउट दिया गया है। तीसरे ओवर में हर्षित राणा ने पहली गेंद हाई फुलटॉस फेंकी जिसपर कोहली का बल्ला टच हुआ और शॉट की टाइमिंग सही नहीं थी और गेंद हर्षित के हाथों में चली गई। विराट कोहली का मानना था कि गेंद कमर के ऊपर चली गई। ऐसे कोहली ने डीआरएस लिया। तीसरे अंपयार ने हॉक-आई की मदद से पाया कि कोहली क्रीज से आगे थे और गेंद डीप हो रही थी, ऐसे में उन्होंने आउट का ही फैसला सुनाया है। वहीं कोहली पवेलियन लौटते समय अंपायर से भी बातचीत की थी।

नियमानुसार सही था अंपायर का फैसला
अगर देखा जाए तो थर्ड अंपायर ने विराट कोहली को लेकर जो फैसला दिया वो नियमानुसार सही था। मेरीलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के नियम 41.7.1 के अनुसार, फेंकी गई बॉल, जो बगैर जमीन का छूए क्रीज में सीधे खड़े बल्लेबाज की कमर की ऊंचाई से निकलती है, तो इसे अवैध करार दिया जाता है। ऐसी स्थिती में अंपायर इसे नो-बॉल करार देता है। मगर कोहली के आउट होने के मामले में वह अपनी क्रीज के बाहर खड़े थे और पॉपिंग क्रीज पर पहुंचते समय गेंद कमर के नीचे डीप होती है।

तीसरे अंपायर ने फैसला देने के लिए हॉक-आई तकनीकी का इस्तेमाल किया था। जिस समय कोहली गेंद के इम्पैक्ट में आए उस समय वह क्रीज के बाहर खड़े थे। यदि कोहली पॉपिंग क्रीज में सामान्य स्थिति में खड़े होते तो उनकी कमर की ऊंचाई 1.04 मीटर होती। हालांकि जब उन्होंने इसे अपनी क्रीज के बाहर खेला, उस वक्त गेंद उनकी कमर के ऊपर थी, वहीं गेंद अगर पॉपिंग क्रीज पर पहुंचती तो उसकी हाइट गिरकर 0.92 मीटर तक होती है। यदि कोहली क्रीज के अंदर होते तो गेंद उनकी कमर की ऊंचाई से नीचे होती।