IND vs AFG : अफगानिस्तान के खिलाफ क्लीन स्वीप करने उतरेगी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया-वेस्टइंडीज बन चुके शिकार

IND vs AFG : रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने अपने घर में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में करारी पटखनी दी है।…

jaiswal 01 3 1 | Sach Bedhadak

IND vs AFG : रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने अपने घर में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में करारी पटखनी दी है। भारतीय टीम ने 3 मैचों की सीरीज के शुरुआती 2 मैच जीतकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है। अब टीम इंडिया की नजर सीरीज में क्लीप स्वीप करने पर है। बता दें कि भारत और अफगानिस्तान के बीच सीरीज का तीसरा और लास्ट मैच बुधवार को 17 जनवरी को बेंगलुरु में खेला जायेगा। अगर टीम इंडिया यह मैच जीतती है, तो वो अफगानिस्तान को सीरीज में क्लीन स्वीप से हरायेगी।

यह खबर भी पढ़ें:– क्या Rishabh Pant की कभी नहीं हो पायेगी टीम इंडिया में वापसी? यह तूफानी बल्लेबाज बना बड़ी मुसीबत

AUS को पहली ही सीरीज में किया था क्लीप स्वीप
अगर ऐसा होता है तो भारतीय टीम क्लीन स्वीप की एक अनोखी रिकॉर्ड बना लेगी। दरअसल भारत और अफगानिस्तान के बीच यह पहली द्विपक्षीय टी20 सीरीज खेली जा रही है। ऐसे में अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम की यह क्लीन स्वीप से जीत बेहद खास होने वाली है।

टीम इंडिया ने इससे पहले किसी टीम के खिलाफ 3 या उससे ज्यादा मैचों की द्विपक्षीय टी20 सीरीज का आगाज करते हुए केवल 2 बार ही क्लीन स्वीप से जीत दर्ज की है। सबसे पहले टीम इंडिया ने जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। हालांकि इससे पहले भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1 और 2 मैचों की तीन सीरीज खेली थी।

ind vs afg 01 2 | Sach Bedhadak

कैरिबीयाई टीम के खिलाफ भारत पहली सीरीज क्लीन स्वीप से जीते

भारतीय टीम ने दूसरी बार यह उपलब्धि अगस्त 2019 में हासिल की थी। जब वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया था, बता दें कि यह सीरीज वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेली गई थी। हालांकि टीम इंडिया ने अपने घर में इस प्रकार का क्लीन स्वीप अब तक नहीं किया है।

भारत-अफगानिस्तान की टीम का स्क्वॉड

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार।

अफगानिस्तानी टीम: इब्राहिम जादरान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इकराम अलिखिल (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजई, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, करीम जनत, अजमतुल्लाह उमरजई, शराफुद्दीन अशरफ, मुजीब-उर-रहमान, फजलहक फारूकी, फरीद अहमद, नवीन-उल-हक, नूर अहमद, मोहम्मद सलीम, कैस अहमद और गुलबदीन नायब।