Asia Cup 2023 में बढ़ा विवाद, ACC के नए से 2 टीमें फाइनल की दौड़ से हो जाएंगी बाहर, यहां जानिए पूरा गणित

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 के सुपर-4 के मैच शुरु हो चुके हैं। पहले मैच में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 7 विकेट से…

shubhman Gill 01 | Sach Bedhadak

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 के सुपर-4 के मैच शुरु हो चुके हैं। पहले मैच में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 7 विकेट से पटखनी दी है। सुपर-4 के बचे 5 मुकाबले कोलंबो में होने हैं, लेकिन वहां अगले 15 दिनों तक बारिश की संभावना है। इसी वजह से सभी मैचों पर बारिश का खतरा मंडरा है। बता दें कि भारत और पाकिस्तान की भिड़त 10 सितंबर को होनी है। अब भारत-पाकिस्तान के मुकाबले को लेकर विशेष नियम बना दिए गए है।

यह खबर भी पढ़ें:- Asia Cup 2023: ACC के सामने पैसो के लिए गिड़गिड़ाया पाकिस्तान, बारिश के चलते रद्द हुए मैचों का मांगा मुआवजा

इससे विवाद हो सकता है, आयोजकों की तरफ से भारत और पाकिस्तान मैच के लिए रिजर्व -डे रखा गया है। इसका मतलब है कि अगर मैच 10 सितंबर को बारिश की वजह से पूरा नहीं होता है, तो इसे 11 सितंबर को पूरा किया जायेगा। इससे पहले ग्रुप राउंड में श्रीलंका और अफगानिस्तान मैच में भी आयोजकों की गलती पर सवाल उठाए गए थे। इसको लेकर अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एशियन क्रिकेट काउंसिल से संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की थी।

बता दें कि सुपर-4 के अभी 5 मैच बाकी हैं। इस दौरान 4 टीमों को मुकाबले खेलने हैं, Cricinfo की खबर के मुताबिक, केवल 10 सितंबर को होने वाले भारत बनाम पाकिस्तान मैच के लिए रिजर्व-डे रखा गया है। लेकिन सुपर-4 के अन्य मैचों के लिए यह नियम लागू नहीं है। मतलब अगर मैच बारिश की वजह से पूरा नहीं हो पाता है तो दोनों टीमों को 1-1 अंक मिल जायेगा। भारत और पाकिस्तान मैच में रिजर्व-डे होने से दोनों टीमों को फायदा मिल सकता है।

PAK का फाइनल में पहुंचा लगभग तय, जानिए पूरा गणित

सुपर-4 में हर टीम को 3 मैच खेलना हैं, पाकिस्तान के एक मैच के बाद 2 अंक है जबकि बांग्लादेश अपना पहला मैच हार चुकी है। ऐसे में अगर पाकिस्तान की टीम भारतीय टीम को हरा देती है, तो उसका फाइनल का टिकट लगभग पक्का हो जाएगा। अगर भारतीय टीम अहम मुकाबले में पाकिस्तान को हरा देती है और सुपर-4 के शेष मैच रद्द हो जाते हैं, तो भारत फाइनल में पहुंच जायेगी। ऐसे में श्रीलंका की टीम सुपर-4 में बिना कोई मैच हारे खिताबी दौड़ से बाहर हो सकती है। 17 सितंबर को होने वाले एशिया कप के फाइनल के लिए भी रिजर्व-डे रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *