Asian games 2023:भारत की बेटियों ने रचा इतिहास! इंडियन महिला क्रिकेट टीम ने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक किया अपने नाम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम पहली बार एशियाई खेलों में उतरी और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। एशियन गेम्स 2023 के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 19 रन से मात दे दी है।

ashok gehlot 47 | Sach Bedhadak

Asian games 2023: भारतीय महिला क्रिकेट टीम पहली बार एशियाई खेलों में उतरी और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। एशियन गेम्स 2023 के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 19 रन से मात दे दी है। इससे पहले महिला टीम ने पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीता था। इस तरह भारतीय महिला टीम एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों दोनों में पदक जीतने वाली पहली टीम बन गई है।

मेरी आंखों में आंसू थे…

एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सदस्य स्मृति मंधाना ने कहा, “यह बहुत खास बात है। यह चीज़ बस टीवी पर ही देखी थी। जिस दिन मेरा मैच था उस दिन नीरज चोपड़ा ने भी गोल्ड जीता था। मैंने फोन कर बोला था कि मैं 10 मिनट देरी से आऊंगी क्योंकि उनका आखिरी राउंड चल रहा था… जिस तरह से राष्ट्रगान बजाया गया और भारत का राष्ट्रीय ध्वज लहराया गया, मुझे लगता है कि यह बहुत खास था और मेरी आंखों में आंसू थे…वास्तव में खुशी है कि हम भारतीय दल की पदक तालिका में योगदान दे सके…।”

श्रीलंका को 19 रन से दी मात

फाइनल में भारत ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 116 रन बनाए। स्मृति मंधाना ने 46 रन और जेमिमा रोड्रिग्ज ने 42 रन बनाये। जवाब में श्रीलंकाई टीम 8 विकेट पर 97 रन ही बना सकी। इस तरह भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका को 19 रन से दी मात दी। तेज गेंदबाज तितास साधु ने 3 विकेट लिए। बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर कांस्य पदक जीता है।

पहले बल्लेबाजी करने का फैसला

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. ओपनर बल्लेबाज शेफाली वर्मा 15 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्ज ने दूसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़े और स्कोर 89 रन तक पहुंचाया। मंधाना 45 गेंदों में 46 रन बनाकर आउट हुईं। 4 चौके और एक छक्का लगाया।

हालांकि आखिरी 5 ओवर में भारतीय बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। आखिरी 30 गेंदों पर सिर्फ 27 रन बने और 5 विकेट भी गिरे। जेमिमाह रोड्रिग्ज ने 5 चौके की मदद से 40 गेंदों पर 42 रन नहीं बनाए। श्रीलंका की ओर से 3 गेंदबाजों को 2-2 विकेट मिले।

महिला क्रिकेट तीसरी बार खेलों में

एशियन गेम्स की बात करें तो इनमें क्रिकेट को तीसरी बार शामिल किया गया। इससे पहले क्रिकेट को 2010 और 2014 में भी एशियाई खेलों में जगह मिली थी, लेकिन दोनों बार भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने इसमें हिस्सा नहीं लिया था।

पाकिस्तान ने 2010 और 2014 दोनों में महिला वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था, लेकिन इस बार टीम कांस्य पदक भी नहीं जीत सकी। 2010 में बांग्लादेश को रजत और जापान को कांस्य पदक मिला था। 2014 में एक बार फिर बांग्लादेश की टीम फाइनल में हारकर सिल्वर जीतने में सफल रही। श्रीलंका को कांस्य पदक मिला।