Asia Cup 2023 : भारत-पाकिस्तान के मुकाबले में रोहित, कोहली और बुमराह पर नजरें, तोड़ सकते हैं ये 3 बड़े रिकॉर्ड

Asia Cup 2023 : अक्टूबर-नवंबर में भारत की मेजबानी में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 खेला जाना है। इस टूर्नामेंट को लेकर आईसीसी ने शेड्यूल…

Rohit sharma 01 9 | Sach Bedhadak

Asia Cup 2023 : अक्टूबर-नवंबर में भारत की मेजबानी में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 खेला जाना है। इस टूर्नामेंट को लेकर आईसीसी ने शेड्यूल जारी कर दिया है। वहीं भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तानी, बांग्लादेश, नेपाल के बीच एशिया कप खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान के बीच 2 सितंबर को महामुकाबला खेला जायेगा। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए यह मैच आसान नहीं होगा, क्योंकि 2 सितंबर को श्रीलंका के कैंडी शहर में खेला जायेगा। आंकड़ों पर नजर डाले तो इस महामुकाबले में तीन बड़े रिकॉर्ड बन सकते है। आइए जानते हैं इन रिकॉर्ड्स के बारे में…..

यह खबर भी पढ़ें:- Asia Cup 2023: भारतीय टीम करेगी बड़ा धमाका, एशिया कप में बस नेपाल से मैच हो जाने दीजिए

image | Sach Bedhadak

(1) धोनी का रिकॉर्ड तोड़ सकते है किंग कोहली

आंकड़ों की देखें तो भारत और पाकिस्तान के बीच अबतक कुल 132 वनडे मुकाबले खेले गए है, जिसमें से 55 मुकाबले में टीम इंडिया ने जीते है और 73 हारे हैं, 4 मैच ड्रा रहे है। अगर इन सभी मैचों में दोनों टीमों की और से रिकॉर्ड देखा जाए तो सचित तेंदुलकर और पाकिस्तान के सलमान बट्‌ट ने सबसे ज्यादा 5-5 शतक जड़े है। इसके बाद दूसरे नंबर पर 3 खिलाड़ियों ने 4-4 शतक जड़े है। जबकि 4 खिलाड़ियों ने 3-3 शतक जमाए है। लेकिन इन सभी के बीच हैरान करने वाली बात यह है कि सचिन तेंदुलकर के अलावा कोई भी भारतीय क्रिकेटर पाकिस्तान के खिलाफ 2 से ज्यादा शतक नहीं बना पाया हैं।

इस दौरान 2-2 शतक जड़ने वालों में रोहित शर्मा और विराट कोहली का नाम शामिल है, अगर अगले मुकाबले में कोई भी खिलाड़ी शतक जड़ता है, तो वो वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ 2 से ज्यादा शतक जड़ने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे भारतीय बनेंगे। हालांकि रिकॉर्ड की देखें तो पाकिस्तान के खिलाफ 2-2 शतक लगाने वालों में महेंद्र सिंह धोनी वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, मोहम्मद अजहरुद्दीन और नवजोत सिंह सिद्धु हैं, कोहली और रोहित के पास इन सबको पीछे छोड़ने का शानदार मौका है।

jasprit bumrah 01 2 | Sach Bedhadak

(2) जसप्रीत बुमराह के पास कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका
पीठ दर्द की चोट के बाद वापसी कर रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पास भी एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका है, दरअसल, वनडे में अब तक पाकिस्तान के खिलाफ ओवरऑल सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में श्रीलंका के लसिथ मलिंगा टॉप पर हैं, जिन्होंने सिर्फ 4 मैचों में 15 विकेट चटकाए है, जबकि पूर्व स्पिनर अनिल कुंबल 5वें नंबर पर हैं जिन्होंने 4 मैचों में 7 विकेट लपके है।

लेकिन वनडे एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा लेने वालों में भारतीयों में अनिल कुंबले पर टॉप पर हैं, जबकि इस समय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 2 मैच में 4 ही विकेट चटकाए हैं, अगर जसप्रीत बुमराह आगमी मैच में 4 विकेट लेने में सफल रहते हैं तो वो कुंबल का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। इसके साथ पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जायेंगे।

image 1 | Sach Bedhadak

(3) रोहित शर्मा तोड़ेंगे गांगुली और धोनी का रिकॉर्ड
अगर पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर को होने वाले महामुकाबले में रोहित शर्मा शतक जड़ते हैं, तो वो एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। बता दें कि वनडे एशिया कप में बतौर कप्तान में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर अर्जुन रणतुंगा के नाम है, जिन्होंने 13 मैचों में 594 रन बनाए हैं। उसके बाद पूर्व केप्टन एमएस धोनी और तीसरे नंबर पर पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली है।

बता दें कि एमएस धोनी ने 14 मुकाबलों में 579 रन बनाए थे, जबकि पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 9 मैचों में 400 रन बनाए है, रोहित शर्मा इस सूची में चौथे नंबर पर बरकरार हैं जिन्होंने अबतक 5 मैचों में 317 रन बनाए हैं। अगर रोहित शर्मा 83 रन बना लेते हैं, तो वो गांगुली को पीछे छोड़ देंगे। इस प्रकार वो एशिया कप में बतौर कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बन जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *