Asia Cup 2023 : 31 अगस्त से 17 सितंबर तक होगा एशिया कप, हाइब्रिड मॉडल पर पाक, श्रीलंका में खेला जाएगा टूर्नामेंट

Asia Cup 2023 : एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) ने एशिया कप 2023 को लेकर बड़ी अपटेड दी है। यह टूर्नामेंट 31 अगस्त से 17 सितंबर…

Asia cup 2023 6 | Sach Bedhadak

Asia Cup 2023 : एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) ने एशिया कप 2023 को लेकर बड़ी अपटेड दी है। यह टूर्नामेंट 31 अगस्त से 17 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा, जिसमें टूर्नामेंट पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों देशों में हाइब्रिड मॉडल पर खेला जायेगा। एसीसी द्वारा जारी अपटेड के मुताबिक, यह टूर्नामेंट के हाइब्रिड मॉडल में पाकिस्तान में चार मैचों और श्रीलंका में शेष नौ मैचों की मेजबानी की जाएगी, हालांकि मेजबान खेलने वाले शहरों के नाम अभी तक घोषणा नहीं की गई है।

एशिया कप में खेले जायेंगे कुल 13 मुकाबले

एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) मेन्स प्रीमियर कप के विजेता भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान और नेपाल कुल 13 एकदिवसीय मैच खेलेंगे, जिसे अक्टूबर- नवंबर में भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे विश्व कप की तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है। भारत और पाकिस्तान के साथ नेपाल को भी एक ग्रुप में रखा गया है जबकि श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान दूसरे समूह में हैं। श्रीलंका एशिया कप का डिफेंडिंग चैंपियन है, जबकि भारतीय टीम ने आखिरी बार 2018 में यूएई में 50 ओवर के प्रारूप में आयोजित टूर्नामेंट जीता था।

यह खबर भी पढ़ेंं:- क्या बीसीसीआई ने किया Virat Kohli के साथ अन्याय? ऑस्ट्रेलिया दिग्गज ने लगाई बोर्ड को फटकार

Asia Cup 2023 5 | Sach Bedhadak

एशिया कप का 2023 संस्करण इस टूर्नामेंट का 16वां संस्करण भी है, इस टूर्नामेंट में दो ग्रुप होंगे, जिसमें हर समूह की 2 टीमें सुपर फोर चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर फोर चरण की टॉप 2 टीमें फिर फाइनल में आमने सामने होंगी। 2023 एशिया कप शेड्यूल के नामकरण में सफलता पिछले कुछ महीनों में कई रिपोटरें के सामने आने के बाद आई है कि टूर्नामेंट को मैचों के एक हाइब्रिड मॉडल में आयोजित किया जा सकता है, जिसे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजम सेठी ने भी प्रस्तावित किया है। इसका मतलब यह था कि इस साल के टूर्नामेंट की मेजबानी और आयोजन पर गतिरोध अभी तक हल नहीं हुआ था, विशेषतौर पर पाकिस्तान प्रतियोगिता के 2023 संस्करण का मेजबान था और भारत दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव की वजह से देश की यात्रा नहीं कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *