अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा, धार्मिक अनुष्ठान शुरू, सोमनाथ से लाया गया आठ कुंडों का पवित्र जल

Ram Mandir Pran Pratishtha :अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की रस्में मंगलवार से शुरू हो गई हैं। सोमनाथ से भगवान राम के लिए विशेष उपहार भेजे गए हैं। प्राण प्रतिष्ठा के लिए 8 विशेष कुंडों का जल लाया गया है।

Ram Mandir Pran Pratishtha 3 | Sach Bedhadak

Ram Mandir Pran Pratishtha : अयोध्या। अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की रस्में मंगलवार से शुरू हो गई हैं। 22 जनवरी तक रोज अलग-अलग धार्मिक अनुष्ठान होंगे और इस वक्त पूरे देश में धार्मिक कार्यक्रम हो रहे हैं। 16 जनवरी से 22 जनवरी तक का धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। मंगलवार को हुए कार्यक्रमों में सरयू तट पर दशविध स्नान आदि शामिल है। इस बीच, सोमनाथ से भगवान राम के लिए विशेष उपहार भेजे गए हैं। प्राण प्रतिष्ठा के लिए 8
विशेष कुंडों का जल लाया गया है। इस जल से भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को संपन्न कराया जाएगा।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य यजमान डॉ़ अनिल मिश्र 11 दिनों तक नियम-संयम का पालन करेंगे। वे दस दिनों तक सिला हुआ सूती वस्त्र नहीं पहनेंगे। स्वेटर, ऊनी शॉल, कंबल धारण कर सकेंगे। केवल फलाहार करेंगे। रात्रि आरती के बाद सात्विक भोजन, सेंधा नमक का इस्तेमाल करेंगे। जमीन पर कुश के आसन पर सोएंगे। अन्य कई कठोर नियमों का उन्हें पालन करना होगा। उन्होंने यह नियम-संयम मकर संक्रांति से शुरू भी कर दिया है।

यह खबर भी पढ़ें:-प्राण प्रतिष्ठा समारोह: पूजन विधि होगी आज से, 18 को गर्भ गृह में रखी जाएगी प्रतिमा

डॉ.अनिल मिश्र श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य हैं। इस बीच, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के मुख्य अर्चक लक्ष्मीकांत दीक्षित ने मंगलवार को वाराणसी से अयोध्या रवाना होने से पहले कहा कि 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य आयोजन के मुख्य यजमान पीएम मोदी ही होंगे।

17 जनवरी

रामलला की मूर्ति को शोभा यात्रा में ले जाया जाएगा। शोभा यात्रा में भक्त मंगल कलश में सरयू का जल ले जाएंगे।

108 फुट लंबी अगरबत्ती जलाई

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्याय के महंत नृत्य गोपाल दास ने मंगलवार को गुजरात से यहां लाई गई 108 फुट लंबी अगरबत्ती जलाई। दास ने श्रद्धालुओं की भीड़ के बीच जय श्री राम के नारे लगात हुए अगरबत्ती को जलाया। दावा किया गया कि अगरबत्ती की सुगंध 50 किमी तक दूर तक महकेगी। इस अगरबत्ती का वजन 3,610 किलो है, जिस गुजरात के वडोदरा से यहां लाया गया है। अगरबत्ती को तैयार करने के लिए गाय के गोबर, घी, सार, फूलों के अर्क और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया. यह लगभग डेढ़ महीने तक जल सकती है।

विराट-अनुष्का को मिला निमंत्रण

भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में शामिल होने का आमंत्रण मिला। मंगलवार को कोहली के घर राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से जुड़े लोग पहुंचे।

यह खबर भी पढ़ें:-राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह, अतिथियों को भेंट की जाएगी ‘रामरज’, प्रसाद में देंगे मोतीचूर के लड्डू