Thanagazi Alwar Vidhan Sabha: पिछले 4 चुनाव में 2 बार बीजेपी और 2 बार निर्दलीय जीते, क्या कहते है यहां के समीकरण?

अलवर जिले में कुल 11 विधानसभा सीटें है। इनमें से एक थानागाजी सीट है। यह सीट सामान्य वर्ग के लिए रिर्जव है। इस विधानसभा सीट में वोटरों की कुल संख्या 169342 है।

sb 2 2023 10 11T180453.154 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election 2023: अलवर जिले में कुल 11 विधानसभा सीटें है। इनमें से एक थानागाजी सीट है। यह सीट सामान्य वर्ग के लिए रिर्जव है। इस विधानसभा सीट में वोटरों की कुल संख्या 169342 है। 2013 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर हेम सिंह भडाना (बीजेपी) ने जीत दर्ज की थी। वहीं, 2018 के चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार क्रांतिलाल मीणा ने जीत दर्ज की थी। आइए जानते है इस सीट के इतिहास और समीकरण के बारें में…

थानागाजी सीट का इतिहास

वैसे तो शुरुआत में थानागाजी विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस का गढ़ माना जाता था, लेकिन पिछले तीन दशकों में यहां की राजनीतिक तस्वीर लगातार बदलती नजर आ रही है। यहां हुए पिछले सात विधानसभा चुनावों में बीजेपी चार बार जीत हासिल करने में कामयाब रही है, जबकि दो बार निर्दलीय और एक बार कांग्रेस ने जीत हासिल की है। अब तक यहां दो बार जीतने का रिकॉर्ड रमाकांत, क्रांति प्रसाद और हेमसिंह भड़ाना के नाम है।

जातीय समीकरण

थानागाजी विधानसभा क्षेत्र में ज्यादातर मतदाता मीना समुदाय से आते हैं, जबकि इसके बाद सबसे ज्यादा प्रभाव गुर्जरों का है। बागरा ब्राह्मण का भी यहां विशेष प्रभाव माना जाता है।

2023 विधानसभा चुनाव

इस सीट पर लंबे समय से त्रिकोणीय या चतुष्कोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है और उम्मीद है कि एक बार फिर यहां त्रिकोणीय मुकाबला हो सकता है। इस सीट पर कांग्रेस के पास कोई बड़ा चेहरा नहीं है। हालांकि, इस सीट से पूर्व प्रत्याशी रहीं उर्मिला योगी ने एक बार फिर अपनी दावेदारी जताई है।

वहीं, पूर्व विधायक कृष्ण मुरारी गंगावत भी प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। वहीं, यहां से मौजूदा विधायक कांति प्रसाद मीणा भी कांग्रेस आलाकमान पर नजर बनाए हुए हैं। अगर कांग्रेस ने कांति प्रसाद मीणा को टिकट नहीं दिया तो वह एक बार फिर निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में उतर सकते हैं।

बीजेपी की बात करें तो टिकट के दावेदारों की लंबी फेहरिस्त है, जिसमें हेमसिंह भड़ाना सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं, वहीं पूर्व मंत्री रोहिताश शर्मा की पुत्रवधू आरती शर्मा भी टिकट के दावेदारों की कतार में हैं। इस सीट पर सबसे बड़ा मुद्दा पानी को लेकर है।

थानागाजी विधानसभा से 21 लोग कर रहे दावेदारी

कांति प्रसाद मीणा, कृष्ण मुरारी गंगावत, सुनील बोहरा, श्रीमती उर्मिला योगी, ललिता मीणा, कैलाश चंद शर्मा, बनवारी लाल शर्मा, हिमांशु शर्मा, डॉ. सोहनलाल मीणा, सर्वेश सैनी, राजेश कुमार शर्मा, दिनेश चंद मीणा, भबला राम मीणा, मदनलाल मीणा, तिलक राज शर्मा, नवीन कुमार शर्मा, राजेंद्र शर्मा, रत्नेश मीणा, आभा सिंह गुर्जर, आशीष शर्मा रामावतार मीणा आदि