Rajasthan Election: कड़ी सुरक्षा के बीच हर जगह पुलिस की पैनी नजर, 11 हजार से ज्यादा संदिग्ध पाबंद

प्रदेश में 25 नवंबर (शनिवार) को 199 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होने जाने जा रही है। मतदान से पहले चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। पूरे प्रदेश में कुल 51,507 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

Rajasthan Police 2023 11 24T163043.756 | Sach Bedhadak

Rajasthan Election 2023: प्रदेश में 25 नवंबर (शनिवार) को 199 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होने जाने जा रही है। मतदान से पहले चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। पूरे प्रदेश में कुल 51,507 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। चुनाव में किसी भी तरह का व्यवधान ना हो इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए है। इसी को ध्यान में रखते हुए मतदान के दिन राज्यभर में 1.70 लाख से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।

सुरक्षा के लिए 700 कंपनियां तैनात

प्रदेश में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए मतदान दिवस के दिन शनिवार को सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। 199 विधानसभा क्षेत्रों में पुलिसकर्मी, होमगार्ड्स और अर्ध-सैनिक बलों की करीब 700 कंपनियों को तैनात करने की व्यवस्था है। इनमें 70 हजार से अधिक राजस्थान पुलिस के जवान, 18 हजार राजस्थान होमगार्ड्स, 2 हजार राजस्थान बॉर्डर होमगार्ड्स, 15 हजार अन्य राज्यों के होमगार्ड्स (यूपी-एमपी, हरियाणा, गुजरात), आरएसी की 120 कंपनियां तैनात की जाएगी। इसके अलावा केन्द्रीय अर्ध-सैनिक बल की कंपनियां एवं 18 अन्य राज्यों के सशस्त्र बल समेत कुल एक लाख 70 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा।

11 हजार से ज्यादा संदिग्ध को किया पाबंद

डीजी कानून व्यवस्था राजीव शर्मा के अनुसार विधानसभा चुनाव के चलते योजनाबद्ध रूप से कार्यवाही करते हुए पिछले दिनों में संयुक्त रूप से अतिसंवेदनशील क्षेत्र एवं उनमें निवासरत मतदाताओं की पहचान की है। इसके साथ ही इन क्षेत्रों के मतदाताओं को प्रभावित करने वाले 11,655 संदिग्ध व्यक्तियों को चिन्हित कर पाबंद किया गया है।

2.5 लाख से ज्यादा को कोर्ट ने किया पाबंद

शांति पूर्ण तरीके से चुनाव के लिए कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने की कोशिश करने वाले आपराधिक व असामाजिक तत्वों को सूचीबद्ध किया गया है विधान सभा चुनाव की औपचारिक घोषणा के बाद आदर्श आचार संहिता अवधि के दौरान अब तक ऐसे 2.51 लाख लोगों को न्यायालय की ओर से पाबंद किया गया है।

कार्रवाई में हथियार किए गए जब्त

डीजी कानून व्यवस्था की माने तो चुनाव के चलते अवैध हथियारों के विरुद्ध कार्रवाई में 491 बंदूर/रिवॉल्वर और 989 धारदार हथियारों को जब्त किया है। वहीं, वांछित अपराधियों के विरुद्ध जारी 65,000 से अधिक गिरफ्तारी वारंटों का पिछले 6 सप्ताह में निस्तारण किया गया है।