Rajasthan Election 2023: नए दल बनेंगे मुसीबत! बीजेपी-कांग्रेस के लिए आसान नहीं राह

राजस्थान में विधानसभा चुनाव वैसे तो मुख्य रुप से दो प्रमुख पार्टी बीजेपी और कांग्रेस की बीच होता है। लेकिन, पिछले चुनाव में सरकार बनाने और बचाने में तीसरे मार्चे ने अपनी अहम भूमिका निभाई थी।

image 2023 10 17T082148.003 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव वैसे तो मुख्य रुप से दो प्रमुख पार्टी बीजेपी और कांग्रेस की बीच होता है। लेकिन, पिछले चुनाव में सरकार बनाने और बचाने में तीसरे मार्चे ने अपनी अहम भूमिका निभाई थी। ऐसे में अब राजस्थान में कई राजनीति पार्टियां अपना भविष्य तलाशने की कोशिश कर रही है। यहीं कारण है चुनाव से पहले कई पार्टियों ने राजस्थान के विधानसभा चुनाव में अपनी ताल ठोक दी है। आइए जानते है कौन कौन सी पार्टियां राजस्थान में मजबूती से चुनाव लड़कर किस पार्टी का गणित खराब करने की कोशिश कर सकती है।

राजस्थान में ये पार्टीयां लडे़गी चुनाव

  • जेजेपी
  • आरएलपी
  • आम आदमी पार्टी
  • बहुजन समाज पार्टी
  • एआईएमआईएम
  • भारतीय ट्राइबल पार्टी
  • आजाद समाज पार्टी

भारतीय ट्राइबल पार्टी ने 9 उम्मीदवार उतारे

भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने नौ विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। उदयपुर जिले की खेरवाड़ा विधानसभा सीट से प्रवीण परमार, बांसवाड़ा जिले के बागीदौरा से बसंत गरासिया, डूंगरपुर जिले के चौरासी से रणछोड़ ताबियाड़, उदयपुर जिले के झाड़ोल से डॉ. देव डामोर, बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ से देवचंद मावी, झालावाड़ के मोरथला से राजकुमार कटारा ज़िला। बाड़मेर जिले की शिव से तगाराम भील, पाली जिले की बाली विधानसभा सीट से मुगलाराम और सलूम्बर विधानसभा सीट से प्रकाश खराड़ी को टिकट दिया गया है।

आजाद समाज पार्टी ने 11 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे

आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) ने राजस्थान की 11 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। जयपुर की चौमूं विधानसभा सीट से सतपाल चौधरी, फुलेरा विधानसभा सीट से राकेश जोया, जयपुर की आदर्श नगर विधानसभा सीट से संजय वाल्मिकी, जयपुर की मालवीय नगर विधानसभा सीट से विनीत सांखला सैनी, मुंडावर से अनिल बाल्मीकि, थानागाजी से राजवीर मीना, टोडाभीम से रजनीश मीना, करौली से पप्पू गुर्जर, टोंक से शोएब खान, मारवाड़ जंक्शन से विजयराज परिहार और बाली सीट से शैलेश मोसलपुरिया।

कुछ सीटों पर बसपा का दबदबा बरकरार

पिछले दो दशकों से राजस्थान में कांग्रेस और बीजेपी के बाद बीएसपी तीसरी राजनीतिक ताकत बनी हुई है। पार्टी ने 1998 में पहली बार यहां दो विधानसभा सीटें जीती थीं। 2018 में बीएसपी ने यहां 6 सीटें जीतीं। 2013 में बहुजन समाज पार्टी को 3 सीटें मिली थीं। पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, धौलपुर, सवाई माधोपुर और करौली इलाके पार्टी में पार्टी का अच्छा प्रभाव है। हाल ही में बसपा ने 10 सीटों पर प्रत्याशी की सूची जारी कर दी है। 2023 के चुनाव में पार्टी 40 सीटों पर उम्मीदवार खड़े कर सकती है।

औवेसी की एआईएमआईएम भी मैदान में

राजस्थान विधानसभा चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन भी अपनी किस्मत आजमा रही है। इसका एलान खुद ओवैसी कर चुके हैं। वहीं, अब पार्टी ने कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की भी घोषणा कर दी है जिसमें फतेहपुर (Fatehpur) और कामां (Kaman) सीट शामिल है। एआईएमआईएम की राजस्थान में लगभग 40 सीटों पर नजर है। जानकारों का मानना है अगर ऐसा होता है तो इसका सीधा नुकसान कांग्रेस को हो सकता है।

आप लडे़गी 200 विधानसभा सीटों पर चुनाव

दिल्ली और पंजाब में अपना लौहा मनवा चुकी आम आदमी पार्टी राजस्थान की सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। आप के राजस्थान प्रभारी विनय मिश्रा ने कहा कि ‘राजस्थान में हमारी राज्य इकाई चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। हम जमीन पर अच्छा काम कर रहे हैं. हम हर गांव में 11 लोगों की टीम बना रहे हैं।

100 सीटों पर टक्कर देने की तैयारी

वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में 57 सीट पर चुनाव लड़ने वाली आरएलपी 2023 के चुनाव में 100 सीटों पर टक्कर देने की तैयारी कर रही है। आरएलपी इस बार नागौर, सीकर, झुंझुनूं, जोधपुर, बाड़मेर, पाली, भरतपुर, करौली, उदयपुर, बीकानेर सहित अन्य स्थानों पर उम्मीदवारों को मैदान में उतार सकती है।

जेजेपी पार्टी ने भी ठोकी ताल

राजस्थान में जेजेपी पार्टी ने ठोकी ताल, भाजपा से गठबंधन पर अभी नहीं बनी बातराजस्थान विधानसभा चुनावों में जननायक जनता पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार उतारने का ऐलान कर दिया है. जननायक जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला 20 अक्टूबर को पूर्वी राजस्थान के भरतपुर में रोड शो के दौरान विभिन्न सभाओं को संबोधित करेंगे।