Rajasthan Assembly Elections 2023: दागी उम्मीदवारों को लेकर सख्त चुनाव आयोग, लगाई ये शर्त

Rajasthan Assembly Elections 2023: भारतीय निवार्चन आयोग ने 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। राजस्थान में 23 नवंबर को वोटिंग होने और 3 दिसंबर को रिजल्ट आएगा।

election commission rajiv kumar | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। राजस्थान में 23 नंवबर को वोटिंग होगी और 3 दिसंबर को परिणाम जारी किए जाएंगे। लेकिन इस चुनाव में दागी उम्मीदवारों पर लगाम लगाने के लिए इलेक्शन कमिशन (EC) ने कई शर्तें लगाई हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि किसी उम्मीदवार का अगर आपराधिक बैकग्राउंड है, तो उसे तीन बार अखबार में देना होगा। उसे टीवी में भी जानकारी देनी पड़ेगी।

दागी उम्मीदवारों क्यों मिले टिकट, पार्टी को बताना होगा

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि दागी उम्मीदवार को टिकट देने वाली पार्टी को भी जानकारी देनी होगी। उन्हें सबकुछ बताना होगा कि इसी उम्मीदवार को क्यों चुना? क्या वहां कोई और कंडीडेट उपलब्ध नहीं था। पार्टी को बताना होना कि उसने अपराध पृष्ठभूमि के उम्मीदवार को टिकट क्यों दिया। वहीं चुनाव के दौरान कोई भी गड़बड़ी होने पर इलेक्शन कमिशन ने लोगों से शिकायत करने की अपील की है। शिकायत मिलने के 100 मिनट के चुनाव आयोग पहुंच जाएगा। साथ ही cVIGIL मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करने की अपील आयोग ने की है।

यह खबर भी पढ़ें:-Bhilwara Vidhan Sabha: पिछले चार चुनाव की परिपाटी को तोड़ क्या कांग्रेस भेद पाएगी बीजेपी का अभेद किला?

दागी उम्मीदवारों पर चुनाव आयोग ने बढ़ाई सख्ती

भारतीय निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। निवार्चन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में 60 लाख युवा (18-19 साल उम्र) पहली बार वोट डालेंगे। पांच राज्यों में 2,900 से ज्यादा पोलिंग स्टेशन पर युवा अधिकारी कमान संभालेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 5 राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव 2023 के लिए 679 विधानसभा क्षेत्रों में 1.77 लाख मतदाता वोट डालेंगे।

ये है 5 राज्यों में चुनाव का शेड्यूल

राजस्थान-23 नवंबर को विधानसभा चुनाव होगा।
मध्य प्रदेश-17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होगा।
छत्तीसगढ़-7 नवंबर और 17 नवंबर दो चरणों में चुनाव होगा।
मिजोरम-7 नवंबर को विधानसभा चुनाव होगा।
तेलंगाना-30 नवंबर केा विधानसभा चुनाव होगा।
सभी 5 राज्यों में 3 दिसंबर को चुनाव रिजल्ट जारी किया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajgarh-Laxmangarh Vidhan Sabha: राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ में प्रत्याशियों की भरमार! क्या होगा