Rajasthan: कांग्रेस की गारंटी यात्रा का आगाज, CM गहलोत ने हरी झंडी दिखा किया रवाना…4400 KM चलेगी

सीएम अशोक गहलोत ने कांग्रेस के 7 गारंटी यात्रा रथों को हरी झंडी दिखाकर प्रदेशभर के लिए रवाना किया.

sach 1 8 | Sach Bedhadak

Rajasthan Congress Guarantee Yatra: राजस्थान विधानसभा चुनावों को लेकर टिकटें फाइनल होने के बाद अब प्रचार का दौर शुरू हो गया है जहां कांग्रेस अपनी गारंटी पर सरकार रिपीट का दावा कर रही है. इसी कड़ी में कांग्रेस की 7 गारंटी को जनता और गांव-ढ़ाणी तक पहुंचाने के लिए मंगलवार से सीएम अशोक गहलोत ने जयपुर के मोती डूंगरी गणेश मंदिर में पूजा अर्चना की जहां मंदिर में शंखनाद के साथ महंत कैलाश शर्मा ने विधिवत पूजा करवाई.

वहीं इसके बाद सीएम ने गारंटी यात्रा के रथों को हरी झंडी दिखाकर प्रदेशभर के लिए रवाना किया. इस दौरान सीएम के साथ प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा और सह प्रभारी अमृता धवन, काजी निजामुद्दीन, खाद्य मंत्री प्रताप सिंह, अर्चना शर्मा समेत अन्य कई नेता पूजा में मौजूद रहे. बता दें कि कांग्रेस के ये गारंटी रथ प्रदेशभर में जाएंगे और इन गारंटियों का प्रचार-प्रसार करेंगे.

बता दें कि कांग्रेस की यह यात्रा राजस्थान के सभी सात संभागों,  31 जिलों और 140 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी जहां वहां के नेता शामिल रहेंगे. वहीं 12 दिनों तक चलने वाली यह 4,400 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगी.

15 नवंबर को होगा समापन

वहीं बता दें कि 7 नवंबर को जयपुर से शुरू की गई कांग्रेस की गारंटी यात्रा 8 नवंबर को जोधपुर, 9 नवंबर को उदयपुर, 10 नवंबर को अजमेर, 11 नवंबर को बीकानेर और 14 नवंबर को कोटा होते हुए 15 नवंबर को भरतपुर में आखिरी पड़ाव में पहुंचेगी. माना जा रहा है कि यात्रा के समापन के दिन कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी भी भरतपुर पहुंच सकती है.

वहीं यात्रा के दौरान सातों संभागों में कांग्रेस गारंटी यात्राओं में लगभग 250 कार्यक्रम होंगे जिनमें 137 कांग्रेस गारंटी संवाद, 10 रोड शो और सार्वजनिक रैलियां की जाएंगी. वहीं इस 12 दिनों की यात्रा के दौरान 1,000 कांग्रेस गारंटी शिविर भी लगाए जाएंगे.

कांग्रेस की 7 गारंटियों को जानिए

बायो-गैस उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पशुपालकों से 2 रुपये प्रति किलोग्राम पर गाय का गोबर खरीदना.
चिरंजीवी परिवारों के लिए 15 लाख रुपये का आपदा बीमा
सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को समर्थन देने का वादा
परिवारों की महिला मुखियाओं के लिए प्रति वर्ष 10,000 रुपये का मानदेय
एक करोड़ से अधिक परिवारों के लिए 500 रुपये में सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर
प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप या टैबलेट
सरकारी कॉलेज में मुफ्त अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा