Rajasthan Assembly Election 2023: 8 विभाग, 1 लाख 41 हजार 898 वोटर्स, पत्रकार भी शामिल, सर्विस कैटेगरी की होगी डाकमत पत्र वोटिंग

राजस्थान में चुनाव में इस बार ऐसा पहली बार होगा जब वोटर्स घर से वोटिंग कर सकेंगे। इसमें सर्विस वोटर्स के अलावा इसमें 8 विभागों के कर्मचारियों को निर्वाचन आयोग के डाक मतपत्र के जरिए वोटिंग की सुविधा दी जाएगी।

Vote | Sach Bedhadak

rajasthan assembly election 2023 : जयपुर। भारतीय निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव होने हैं और 3 दिसंबर को रिजल्ट घोषित किया जएगा। राजस्थान में चुनाव में इस बार ऐसा पहली बार होगा जब वोटर्स घर से वोटिंग कर सकेंगे। इसमें सर्विस वोटर्स के अलावा इसमें 8 विभागों के कर्मचारियों को निर्वाचन आयोग के डाक मतपत्र के जरिए वोटिंग की सुविधा दी जाएगी। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक, बिजली-पानी, रोडवेज-मेट्रो, डेयरी, फायर फाइटर, मेडिकल कर्मचारी और मीडियाकर्मी शामिल हैं।

पहली बार पत्रकार शामिल

सर्विस वोटर्स की श्रेणी में पहली बार पत्रकारों को शामिल किया गया है। अभी तक सर्विस वोटिंग की श्रेणी में चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों-अधिकारियों, सेना या पैरा मिलिट्री से जुड़े जवानों को ये सुविधा मिलती है। 2020 में बाद आयोग ने अन्य विभाग जो आवश्यक सेवाओं की श्रेणी में आते हैं उनको सर्विस वोट की सुविधा देनी शुरू की थी।

यह खबर भी पढ़ें:-Karauli Vidhan Sabha: बाहरी पर भी भरोसा…हर बार बदला MLA, हर किसी की किस्मत खोलने वाली

विभागवार देनी होगी कर्मचारियों की लिस्ट

राजस्थान निर्वाचन आयोग के सीईओ प्रवीण गुप्ता ने बताया कि इन सभी अनिवार्य सर्विस वालों को वोटिंग के लिए विभागवार लिस्ट देनी होगी। संबंधित जिला निवार्चन अधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में मौजूद विभागों को पत्र लिखेंगे। विभागों को बताना होगा ऐसे कितने कर्मचारी है जो वोटिंग के ड्यूटी पर रहेंगे और वो उस दिन वोट देने से रह सकते हैं। विभागों द्वारा दी गई सूची के आधार पर रिटर्निंग अधिकारी उन कर्मचारियों को फॉर्म-12 डी जारी करेगा ओर उनको बैलेट पेपर के जरिए वोटिंग की सुविधा दी जाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:-Udaipurwati Vidhansabha : फिर आमने-सामने होंगे राजेंद्र गुढ़ा व शुभकरण, ऐसे में कांग्रेस कैसे पाएगी पार?

राजस्थान में 1.41 लाख है सर्विस वोटर

निर्वाचन आयोग के सीईओ प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राजस्थान में अभी 5 करोड़ 24 लाख से ज्यादा वोटर्स हैं, जिसमें से 1 लाख 41 हजार 898 सर्विस वोटर्स हैं, जिसमें से 1 लाख 41 हजार 898 सर्विस वोटर्स हैं। 2 करोड़, 75 लाख से अधिक पुरुष और 2 करोड़ 51 लाख से अधिक मतदाता हैं। इसके अलावा 23 नवंबर को राज्य के कुल 51 हजार 756 मतदान केंद्रों पर वोटिंग करवाई जाएगी।