गुणों से भरपूर है ये जंगली फल उगने में लगते हैं 12 से 15 साल, वनवास के समय भगवान राम ने भी किया था इसका सेवन

फल खाना हमारी सेहत के लिए काफी जरूरी होता है। फलों से कई प्रकार का पोषम शरीर को मिलता है। इन्ही में से एक फल…

New Project 7 | Sach Bedhadak

फल खाना हमारी सेहत के लिए काफी जरूरी होता है। फलों से कई प्रकार का पोषम शरीर को मिलता है। इन्ही में से एक फल है कंदमूल इस फल को रामफल के नाम से भी जाना जाता है। ये एक चमत्कारी फल है। आपको जानकर हैरानी होगी कि, ये फल बाजार में नहीं मिलता है और कहा जाता है कि, वनवान से दौरान भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण ने सिर्फ यही फल खाया था। ये फल गुणों से भरपूर होता है। कंदमूल खेतों में नहीं उगाया जाता है। ये जंगल में अपने आप ही उग जाता है। इसे उगने में 12-15 साल लग जाते हैं। इस फल की सबसे खास बात यह है कि इसे खाने के बाद काफी देर तक भूख ही नहीं लगती है। आइए जानते हैं इस फल से होने वाले फायदों के बारें में।

पोषण से भरपूर

रामफल में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, फोस्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी6 और फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह एक संतुलित आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा है और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।

डायबिटीज में लाभदायक

रामफल में मौजूद फाइबर कम इंसुलिन स्राव को नियंत्रित करने में मदद करता है और रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य रखने में मदद कर सकता है। यह डायबिटीज के नियंत्रण में मदद कर सकता है।

हड्डियों के लिए उपयोगी

रामफल में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस और पोटैशियम हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह हड्डी स्वास्थ्य को बढ़ाने और हड्डीओं को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

वजन कम करने में मददगार

रामफल में कम कैलोरी होती है और फाइबर की अच्छी मात्रा होने के कारण यह भोजन की भूख को कम कर सकता है। इसलिए, इसका सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

अस्थमा में फायदेमंद

रामफल में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है जो श्वसन प्रणाली को स्वस्थ रखने और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *