केवल धूप से ही नहीं चेहरे पर होने वाली इन परेशानियों से भी बचाती है Sunscreen

गर्मी बढ़ने के साथ तेज धूप का भी मौसम आ चुका है। ऐसे में आपको आपकी स्किन के लिए कौन सा Sunscreen लगाना है और…

Sunscreen | Sach Bedhadak

गर्मी बढ़ने के साथ तेज धूप का भी मौसम आ चुका है। ऐसे में आपको आपकी स्किन के लिए कौन सा Sunscreen लगाना है और उसके क्या फायदे हैं यह जानना बहुत जरूरी है। सनस्क्रीन आपकी त्वचा को धूप से बचाने के साथ ही साथ और भी कई सारे तरीकों से आप को फायदा पहुंचाता है। आपको यदि अपनी स्किन को हानिकारक यूवी किरणों से बचाना है तो सनस्क्रीन को स्किन केयर रूटीन में अवश्य शामिल करें। अगर आपको त्वचा पर किसी तरह के धब्बे या काले निशान दिखते हैं तो समझ जाइए कि आपकी स्किन डैमेज होने वाली है। आइए जानते हैं किस तरह आप सनस्क्रीन मदद से अपने को बचा सकते हैं

उम्र बढ़ने की लक्षणों को रोकता है

यदि आपकी त्वचा बार-बार सूरज के संपर्क में आती है। जिसकी वजह से आपकी स्किन में मौजूद कोशिकाएं जैसे कि इलास्टिन और कोलेजन को भारी नुकसान पहुंचता है। झुर्रियां और रेखाएं उम्र बढ़ने के कुछ संकेत होते हैं। झुर्रियां और रेखाएं को कम करने के लिए आप सनस्क्रीन का इस्तमाल कर एक्ट हैं।

(Also Read-Heat Stroke से अपने बच्चों को कुछ इस तरह बचाएं, डाइट में शामिल करें इन चीजों को)

सूजन करता है कम

यदि हम धूप में जाते हैं तो सूरज की किरणों के संपर्क में आने से अक्सर हमारी त्वचा पर सूजन आ जाती है। यह यूवी रेस हमारी त्वचा को बहुत भारी नुकसान पहुंचाती हैं और इससे स्थिति बिगड़ने लगती है। जो आगे चलकर और भी खराब हो सकती है। यदि आप सनब्लॉक का उपयोग मुख्य रूप से करते रहते हैं तो ऐसी सूजन शरीर पर देखने को नहीं मिलती है और इनसे बचाव हो जाता है। यदि आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव है और उस पर लालिमा रहती है तो ऐसे में ऐसा Sunscreen लगाएं जिससे जिंक मिले या फिर ऐसे सनस्क्रीन जिनमें टाइटेनियम डाइऑक्साइड भरपूर मात्रा में हो।

त्वचा के कैंसर का खतरा होता है कम

यदि आप अपनी त्वचा पर लगातार सनस्क्रीन लगाते रहते हैं तो इससे त्वचा कैंसर के चांसेस बहुत ही ज्यादा कम हो जाते हैं। एक रिसर्च के अनुसार 70 वर्ष की आयु के लोगों में त्वचा कैंसर एक बहुत ही आम बीमारी होती जा रही है और यदि आप दिन में कई बार सनस्क्रीन का इस्तेमाल करेंगे तो इससे कैंसर का खतरा बहुत ही ज्यादा कम हो जाता है।

टैनिंग होती है कम

आपको पता होना चाहिए कि त्वचा पर सनस्क्रीन लगाने से टैनिंग का खतरा भी बहुत कम हो जाता है। यदि आप इस टैनिंग को कम करना चाहते हैं तो ऐसे Sunscreen को चुनें जो सन प्रोटेक्शन दे। आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि हर 2 घंटे में आप खुद पर सनस्क्रीन लगाते रहें और यदि आप की त्वचा बहुत ही ज्यादा संवेदनशील है तो इसको व्यायाम करने या करने के बाद तुरंत लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *