क्या चीनी से ज्यादा फायदेमंद है शहद? जाने क्या है शहद के फायदे

हर भारतीय घर की रसोई में कोई न कोई समान ऐसा होता ही है जो, आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।…

lifestyle 1 | Sach Bedhadak

हर भारतीय घर की रसोई में कोई न कोई समान ऐसा होता ही है जो, आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इन खूब सारी चीजों में से जिस चीज के बारे में हम आज बात करने वाले हैं वो है शहद। सदियों से शहद लोग नेचुरल शुगर के रूप में कर रहे हैं। बल्किन आज भी कई लोग चीनी की जगह शहद का ही सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों, दरअसल शहद में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जो की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। वैसे तो चीनी और शहद दोनों ही चीजें फ्रुक्टोज और ग्लूकोज से बनी होती हैं। शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल्स काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जिससे आपकी सेहत को काफी नुक्सान भी हो सकता है। चलिए जानते हैं कि, शहद के क्या-क्या फायदे हैं।

डाइजेशन को रखे दुरुस्त

शहद खाने में जितना हेवी होता है उतना डाइजेस्ट करने में आसान होता है। क्योंकि, इसमें एंजाइम्स मौजूद होते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने का काम करते हैं। वहीं चीनी ब्लड में घुलकर ब्लड शुगर का लेवल बढ़ाने का काम करती है।

स्किन को रखे हेल्दी

शहद में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण आपके चेहरे पर होने वाले पिंपल्स, सूजन जैसी समस्याओं को खत्म करने में मददगार होते हैं। वहीं ज्यादा चानी का सेवन करने से ग्लाइकेशन की समस्या हो सकती है।

एनर्जी करे बूस्ट

शहद नेचुरल शुगर होता है, इसमें पाया जाने वाला फ्रुक्टोज और ग्लूकोज एनर्जी बूस्ट करने में काफी मददगार होता है। से शरीर आसानी से अब्जॉर्ब कर लेता है और तुरंत एनर्जी प्रदान करता है।

लो-कैलोरी

शहद शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा चीनी की तुलना में बहुत कम होती है। अगर आप लो-कैलोरी के साथ मिठास भी चाहते हैं तो शहद को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *