अगर आप भी 8 घंटे लगातार बैठकर करते हैं काम, तो जान लें आपको भी हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

ऑफिस में बैठकर लगातार काम करना आम बात है। लेकिन इस लागातार बैठने के चलते आपके शरीर में काफी सारी परेशानिया पैदा हो सकती हैं।…

New Project 7 | Sach Bedhadak

ऑफिस में बैठकर लगातार काम करना आम बात है। लेकिन इस लागातार बैठने के चलते आपके शरीर में काफी सारी परेशानिया पैदा हो सकती हैं। ऑफिस में की गई आपकी छोटी सी गलती आपके जीवन के कई साल घटा सकती है। हाल ही में हुई एक स्टडी में पाया गया है कि लंबे समय तक बैठकर काम करने के चलते लोगों में गंभीर किस्म के हेल्थ रिस्क देखे जा रहे हैं। चलिए आज जानते हैं कि, लंबे समय तक बैठे रहने के क्या नुक्सान हो सकते हैं।

बढ़ रही हैं बीमारियां

जब हम लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो हमारे शरीर की एनर्जी पूरी तरह से इस्तेमाल नहीं हो पाती है। ये एनर्जी आगे चलकर बड़ी बीमारियों का घर बन सकती है। एनर्जी यूज ना होने की वजह से मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और शुगर के संभावित खतरे शरीर को घेर सकते हैं। लंबे समय तक बैठने से बैली फैट तेजी से बढ़ता है और शरीर मे चर्बी तेजी से बढ़ने लगती है। बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ने की वजह से शरीर के मेटाबॉलिक सिस्टम पर भी असर होता है और लोग मेटाबॉलिक सिंड्रोम का शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा आपको हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने की संभावना भी हो सकती है।

आपके दिल को हो सकता है खतरा

हाल ही में हुई स्टडी के मुताबिक जो लोग दफ्तर में घंटों बैठकर काम करते हैं, उनको बाकी लोगों की तुलना में दिल संबंधी बीमारियां और स्ट्रोक होने का खतरा ज्यादा होता है। चीन के एक मेडिकल कॉलेज का कहना है कि, अगर आप 8 घंटे से ज्यादा बैठकर काम करते हैं तो आपको दिल का दौरा पड़ने की अधिक संभावना है। ऐसे लोगों को हार्ट फेल होने का खतरा भी 50 फीसदी बढ़ने की बात स्टडी में कही गई है. ये स्टडी करीब 11 सालों के बीच की गई और इसमें 21 देशो के नागरिकों की हेल्थ पर अध्ययन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *