Exams Stress in Students: कहीं एग्जाम के प्रेशर में आपका बच्चा भी तो नहीं फील कर रहा है तनाव, तो आप भी अपनाएं ये उपाय

Exams stress in students: इस समय बोर्ड एग्जाम का टाइम चल रहा है और इसी के साथ-साथ होम एग्जामिनेशंस भी चल रहे हैं और यह…

Exams Stress in Students

Exams stress in students: इस समय बोर्ड एग्जाम का टाइम चल रहा है और इसी के साथ-साथ होम एग्जामिनेशंस भी चल रहे हैं और यह एक ऐसा समय होता है जब बच्चों को एग्जाम की वजह से स्ट्रेस हो जाता है। उनमें बहुत ज्यादा पढ़ाई और कभी-कभी पैरंट्स के दबाव की वजह से तनाव बढ़ने लगता है। ऐसे में जरूरत है कि पेरेंट्स कुछ ऐसी एक्टिविटीज करें जिससे उनके बच्चों का स्ट्रेस कम हो और वह ज्यादा ध्यान और कॉनसेंट्रेशन के साथ पढ़ाई कर सकें। अगर आपको भी लगता है कि आपके बच्चे भी इस स्ट्रेस से गुजर रहे हैं तो आपको इस तरह से उनकी हेल्प करनी चाहिए।

किसी भी तरह का प्रेशर ना डालें

बच्चे अक्सर अपने एग्जाम्स को लेकर वैसे ही स्ट्रेस में रहते हैं। ऐसे में अगर आप उन पर स्ट्रेस डालेंगे तो उनकी हालत और खराब हो सकती है। स्ट्रेस डालने की जगह आप उनकी हेल्प करने की कोशिश कर सकते हैं। बच्चों से एग्जाम की प्रिपरेशन को लेकर के बहुत सवाल ना पूछें। बल्कि उनकी पढ़ाई में मदद करें। उनको ऐसे तरीके बताने की कोशिश करें जो उनकी एग्जाम में मदद कर सकें।

Exams stress in students: बच्चों से करते रहे बातचीत

अगर आप वर्किंग पेरेंट्स है तो अपने बच्चों के लिए समय निकालना जरूर सीखें। अगर आपको ऐसा लगता है कि सिर्फ अकेले बैठकर पढ़ाई होती है तो ऐसा जरूरी नहीं है। हो सकता है कि इसकी वजह से बच्चे को अकेले बैठने का मन ना हो और उसका मन भी पढ़ाई में ना लग रहा हो। ऐसे में समय निकालकर अपने बच्चों से बात करें। उनके साथ समय बिताएं और उन को भरोसा दिलाने की कोशिश करें। उनको रिजल्ट की टेंशन देने से बचें।

यह सिखाएगी कैसे रहा जाए शांत

Exams stress in students: यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे मैं बहुत ज्यादा स्ट्रेस है तो आप उसको गहरी सांस यानी कि डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज के बारे में सिखाएं। ऐसा करने से दर्द कम होता है और उसके साथ ही साथ शरीर में एकाग्रता भी बढ़ती है और लेसंस अच्छे से याद रहते हैं।

खाने-पीने की आदतों पर ध्यान दें

क्योंकि एग्जाम्स के समय बच्चे बहुत ज्यादा मेहनत कर रहे होते हैं। ऐसे में उनकी बॉडी की एनर्जी लेवल लेवल को सही रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप उनको हेल्दी और अच्छा खाना खिलाए। कोशिश करें कि सब्जियां, फल, अंडे दूध, ड्राई फ्रूट, सलाद एवं अन्य पौष्टिक आहार उनकी डाइट में शामिल करें। इससे शरीर की नींद नहीं आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *