मौसम के कारण मतदान प्रभावित, कोटा में 42.3 डिग्री रहा तापमान, 21 और 22 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान में मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के असर से श्रीगंगानगर में मेघगर्जन के साथ तेज…

Untitled design 3 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के असर से श्रीगंगानगर में मेघगर्जन के साथ तेज बारिश हुई. इससे गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली. जबकि विक्षोभ के असर से प्रदेश के अनेक हिस्सों में आसमान में बादल छाए रहे, जिससे कई जगह सूर्य और बादलों के बीच लुका–छिपी का खेल चलता रहा. राज्य में शुक्रवार को सबसे अधिक दिन का तापमान कोटा में 42.3 डिग्री दर्ज हुआ. शुक्रवार को मतदान के दिन शेखावाटी सहित अनेक जिलों में बादलों के आंशिक दबाव के साथ मौसम के मिजाज में बदलाव का दौर जारी रहा. कई इलाकों में 30 से 35 किमी की रफ्तार से अंधड़ का दबाव बना रहा.

धूप के कारण घरों से नहीं निकले मतदाता

कई इलाकों में मतदाताओं पर मौसम की मार देखने को मिली. राजस्थान के उत्तरी भाग में तेज हवा के कारण लोगों को मतदान बूथ पर पहुंचने में दिक्कत आई. सीकर, चुरु और झुन्झनू के आस–पास के इलाकों में दिन में तेज धुप रही. धूप के कारण दोपहर 12:00 बजे से लेकर 3:00 बजे तक बहुत कम मतदाताओं ने अपने मत का उपयोग किया. शाम 4:00 बजे बाद मतदाता अपने घर से निकले और लंबी-लंबी लाइनों में लगकर अपने मत का प्रयोग किया. राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 39.6 और रात का तापमान 26.0 डिग्री दर्ज किया गया.

शेखावाटी में रही तेज गर्मी

फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र की मौसम रिपोर्ट के अनुसार सीकर के आसपास में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री दर्ज किया गया, केंद्र पर गुरुवार को अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री रहा था. इसके अलावा चुरू जिले में दिनभर 30 से 35 किमी प्रति घंटे रफ्तार से हवा चली, जिससे दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. हालांकि रात का तापमान बढ़ गया. शुक्रवार को चूरू और झुंझुनू के इलाकों में अधिकतम 38.6 एवं न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री रहा. गुरुवार को अधिकतम तापमान 40.4 एवं न्यूनतम 22.4 डिग्री था. इससे पहले शुक्रवार को सुबह से तेज हवा चली व आंशिक बादल छाए रहे.

पश्चिमी विक्षोभ का असर 22 अप्रैल तक रहेगा

राजस्थान में अभी पश्चिम विक्षोभ का असर रहेगा. मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहेगा. मौसम शुष्क रहने के कारण राजस्थान के कई इलाकों में तेज गर्मी रहेगी, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के असर से 21-22 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान में मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना हैं.