जयपुर समेत 7 शहरों में चलेगी इलेक्ट्रिक बस, 500 बसों के लिए 105 करोड़ मंजूर

प्रदेश में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को मजबूत करने के लिए सरकार प्रदेश के 7 शहरों में 500 इलेक्ट्रिक बसे संचालित करेगी। उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध करवाने की स्वीकृति जारी कर दी है।

Copy of ashok gehlot 54 | Sach Bedhadak

Electric Bus in Rajasthan: प्रदेश में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को मजबूत करने के लिए सरकार प्रदेश के 7 शहरों में 500 इलेक्ट्रिक बसे संचालित करेगी। उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध करवाने की स्वीकृति जारी कर दी है। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि बजट घोषणा की क्रियान्विती में प्रदेश के जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर, भरतपुर एवं उदयपुर शहरों में नगरीय बस सेवा के लिए 500 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध करवाई जाएगी।

आमजन को मिलेगी राहत

इससे आमजन को प्रदूषण रहित आवागमन की सुविधा उपलब्ध होगी। साथ ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा मिलने से आमजन को त्वरित एवं बेहतर परिवहन सुविधा का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इससे जहां पेट्रोल-डीजल की बचत होगी।

वहीं, प्रदूषण भी कम होगा और लोगों को बेहतर जीवन शैली का लाभ मिलेगा। इन बसों का संचालन एवं संधारण स्वायत्त शासन विभाग द्वारा कंवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) के माध्यम से किया जाएगा। इससे राज्य सरकार पर लगभग 105 करोड़ रुपए से ज्यादा का वित्तीय भार आएगा।

जयपुर में चलेंगी 300 इलेक्ट्रिक बसें

बजट घोषणा की क्रियान्विती में जयपुर में 300, जोधपुर में 70, कोटा में 50, उदयपुर में 35, अजमेर में 30 तथा बीकानेर एवं भरतपुर में 15 ई-बसों का संचालन किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री दीया कुमारी ने वर्ष 2024-25 के लेखानुदान (बजट) में प्रदेश वासियों को प्रदूषण रहित आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराने तथा पेट्रोल-डीजल की बचत के लिए सार्वजनिक परिवहन में ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए इंटर स्टेट के साथ-साथ राज्य के जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा आदि बड़े शहरों में 500 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध करवाने की घोषणा की थी।