BJP में तीसरा CM चेहरा बने भजन लाल शर्मा, राजधानी जयपुर देखते ही देखते बनी सत्ता का केंद्र

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के बाद बीजेपी ने भजन लाल शर्मा को राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाकर सभी को चौंका दिया है। पहली बार विधायक चुने गए भजन लाल शर्मा राजधानी जयपुर के सांगानेर से चुनाव जीत कर आए है।

Rajasthan Police 2023 12 13T130941.630 | Sach Bedhadak

Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma: छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के बाद बीजेपी ने भजन लाल शर्मा को राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाकर सभी को चौंका दिया है। पहली बार विधायक चुने गए भजन लाल शर्मा राजधानी जयपुर के सांगानेर से चुनाव जीत कर आए है। राज्य में बीजेपी की एंट्री साल 1980 में हुई थी साल 1990 में भैरों सिंह शेखावत ने बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। हालांकि, इससे पहले शेखावत साल 1977 में जनसंघ से सीएम बने थे। इसके बाद वसुंधरा राजे ने कमान संभाली. वर्ष 2003 में मुख्यमंत्री बने। 25 वर्षों के बाद भजनलाल के रूप में नेतृत्व का एक नया चेहरा सामने आया।

जयपुर से जीते किसी विधायक को बनाया गया CM

बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री भैरों सिंह शेखावत थे। धौलपुर-छबड़ा और बाली से चुनाव जीतकर वे सीएम पद तक पहुंचे। इसके बाद वसुंधरा राजे ने सीएम पद संभाला। राजे 2003 और 2013 में मुख्यमंत्री बनीं। उन्होंने झालावाड़ की झालरापाटन सीट से चुनाव जीता और सीएम बनीं। अब भजनलाल शर्मा को राजस्थान का सीएम बनाया गया है। राजस्थान की राजनीति में पहली बार जयपुर शहर से जीते किसी विधायक को सीएम बनाया गया है।

बीजेपी ने सबको चौंका दिया

सीएम बनाए गए भजनलाल शर्मा पहली बार चुनाव लड़े और सांगानेर से विधायक बने। उन्होंने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48 हजार वोटों से हराया है। शर्मा लंबे समय से संगठन में सक्रिय हैं। अशोक परनामी के प्रदेश अध्यक्ष रहने के दौरान वे प्रदेश महासचिव थे। इसके बाद मदन लाल सैनी, सतीश पूनिया के कार्यकाल में भी प्रदेश महासचिव रहे थे। भजन लाल शर्मा अभी भी प्रदेश महासचिव के पद पर कार्यरत हैं।

पहली बार जयपुर से डिप्टी सीएम

पहली बार जयपुर शहर से चुनाव जीतने वाले विधायक को डिप्टी सीएम की कमान सौंपी गई है। बीजेपी ने विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीतने वाली दीया कुमारी को डिप्टी सीएम बनाया है। बड़ी बात ये है कि भजनलाल और दीया कुमारी का घर भी जयपुर में है। जयपुर जिले से अलग होकर नया जिला बने दूदू से चुनाव जीतने वाले प्रेमचंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया गया है।

अब तक इन ब्राह्मणों का आदेश

  • हीरालाल शास्त्री – 1949
  • जयनारायण व्यास – 1951
  • टीकाराम पालीवाल – 1952
  • जयनारायण व्यास – 1952
  • हरिदेव जोशी – 1973 और 1985
  • भजनलाल- वर्तमान