मासूम सा चेहरा…पर खतरनाक ‘डॉन’, 19 साल के योगेश कादियान के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस

नई दिल्ली। भारत में इन दिनों गैंगस्टरों के खूब चर्चे हैं। पिछले साल पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद से…

New Project 19 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। भारत में इन दिनों गैंगस्टरों के खूब चर्चे हैं। पिछले साल पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद से लॉरेन्स बिश्नोई और गोल्डी बराड़ एक बार फिर से चर्चा में आ गए थे। लॉरेंस बिश्नोई के साथी गोल्डी बराड़ ने सोशल मीडिया पोस्ट करके हत्या की जिम्मेदारी ली है। सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के बाद भारतीय जांच एजेंसियों ने इन अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करना शुरू कर दी। जिसके बाद कई गैंगस्टर तो अंडरग्राउंड हो गए, लेकिन कुछ फर्जी पासपोर्ट के सहारे विदेश भागने में सफल रहे। इन्हीं में गैंगस्टर योगेश कादयान भी एक है।

इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस…

योगेश कादयान मजह 19 साल का है और उसके मासूम चेहरे को देखकर कोई नहीं कह सकता है कि गैंगस्टर है। योगेश कादियान अपराध की दुनिया में इतना खतरनाक नाम बन गया है कि उसे दुनिया के तमाम मुल्कों की पुलिस अब तलाशेगी। हरियाणा के झज्जर जिले के बेरी गांव के रहने वाले योगेश कादियान के खिलाफ इंटरपोल ने भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। इंटरपोल की वेबसाइट पर उसकी पहचान शेयर करते हुए बताया गया है कि योगेश कादियान की उम्र महज 19 साल है और बाएं हाथ पर तिल है। योगेश कादियान की उम्र अभी 19 साल है, लेकिन बालिग होने से पहले ही वह खतरनाक अपराधों को अंजाम देने में जुट गया था। यही वजह है कि आज उसकी तलाश में भारत समेत कई देशों की पुलिस जुटी है।

सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक, योगेश कादियान कुछ महीने पहले ही फर्जी पासपोर्ट के जरिए USA भाग गया था। योगेश शार्प शूटर है और मॉडर्न हथियार चलाने में एक्सपर्ट है। कादियान दिल्ली के दाऊद के नाम से मशहूर नीरज बवाना के करीबी गैंगस्टर हिमांशु भाऊ का करीबी है। ये सब लॉरेंस बिश्नोई गैंग के विरोधी बंबीहा गैंग के सिंडिकेट से जुड़े हुए हैं।

सुरक्षा एजेंसियों को पता चला कि अमेरिका में पहले से छुपे बैठे गैंगस्टर हिमांशु भाऊ के साथ ही योगेश कादियान भी रह रहा है। इसकी भनक लगते ही इंटरपोल ने उसका रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। इससे पहले उसके आका हिमांशु उर्फ भाऊ का भी इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुका है। भाऊ रोहतक जिले के गांव रिटोली का रहने वाला है। उस पर दिल्ली-एनसीआर में हत्या, हत्या का प्रयास, जबरन उगाही जैसे संगीन मामले दर्ज है।

हिमांशु भाऊ को देख बना गैंगस्टर…

हिमांशु भाऊ ने 17 साल की उम्र में ही जुर्म की दुनिया में कदम रख दिया था। वह विदेश में बैठे-बैठे कुख्यात गैंगस्टर बन गया। हिमांशु भाऊ ने अपनी गैंग में योगेश कादियान जैसे छोटी उम्र के लड़कों को शार्पशूटर बना दिया। इन्हीं के जरिए उसने विदेश में बैठकर देश की दिल्ली, रोहतक, झज्जर सहित अन्य जगहों पर कई संगीन वारदातों को अंजाम दिलवाया। हिमांशु के सिर पर डेढ़ लाख रुपए का इनाम रखा गया है।

छोटी सी उम्र में बड़े हथियारों को चलाने में माहिर

इंटरपोल की वेबसाइट के मुताबिक, योगेश कादियान पर आपराधिक साजिश, हत्या के प्रयास, अपराधियों के समूह में साथ मिलकर घटनाओं को अंजाम देना और प्रतिबंधित हथियारों को रखने के आरोप हैं। छोटी सी उम्र में योगेश अत्याधुनिक हथियार चलाने में माहिर माना जाता है। हरियाणा का रहने वाला योगेश पंजाब की कुख्यात बंबीहा गैंग से भी ताल्लुक रखता है। वह गैंगवॉर की कई घटनाओं में शामिल रहा था। दिल्ली के डॉन के नाम से मशहूर नीरज बवाना से भी उसके ताल्लुक बताए जाते हैं। एजेंसियों का मानना है कि कुछ महीने पहले ही वह अमेरिका भागा है।

बंबीहा गैंग से कनेक्शन, योगेश का मूसेवाला से भी इससे जुड़ा था नाम…

बता दें कि बंबीहा गैंग और गोल्डी बराड़ की आपसी रंजिश के चलते ही पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या हुई थी। इस हत्याकांड की जिम्मेदारी गोल्डी बराड़ और लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली थी। कई सालों से पंजाब से लेकर हरियाणा तक बंबीहा गैंग और गोल्डी बराड़ के बीच रंजिश रही है। इसके चलते गैंगवॉर की कई घटनाएं भी अंजाम दी जा चुकी हैं। इन गैंगों में ज्यादातर ऐसे गैंगस्टर हैं, जो कॉलेज या स्कूल लाइफ से ही जरायम की दुनिया में शामिल हो गए थे। लॉरेंस बिश्नोई भी ऐसा ही एक अपराधी है, जो कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही गैंगस्टर बना था।