पढ़ने और पढ़ाने के जज्बे की कहानी…टीचर एक स्टूडेंट के लिए रोज तय करती है 45 KM का सफर

शिक्षा का हमारे जीवन में सबसे अधिक महत्व है। शिक्षा हर बच्चे के लिए जरूरी है और उनका अधिकार भी है। लेकिन आज भी कई बच्चे कुछ कारणों से शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं।

Rajasthan Police 6 | Sach Bedhadak

Atalwadi School Pune District: शिक्षा का हमारे जीवन में सबसे अधिक महत्व है। शिक्षा हर बच्चे के लिए जरूरी है और उनका अधिकार भी है। लेकिन आज भी कई बच्चे कुछ कारणों से शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं। ऐसे में महाराष्ट्र के अटलवाड़ी में एक शिक्षिका ऐसी मिसाल कायम कर रही हैं कि आप भी उनके सामने झुक जाएंगे।

40 वर्षीय मंगला धवले, अटलवाड़ी के जिला परिषद स्कूल में तैनात एकमात्र प्राथमिक शिक्षिका हैं और वह कक्षा 1 की छात्रा सिया शेलार को पढ़ाती हैं। एक शिक्षक केवल एक छात्र को पढ़ाने आता है। इससे भी अधिक आश्चर्य की बात यह है कि इसके लिए वह सप्ताह में छह दिन अपने घर अटलवाड़ी से स्कूल जाने के लिए 45 किमी की यात्रा करती है। अटलवाड़ी पुणे के धायरी से लगभग 50 किमी दूर अंडगांव गांव में एक छोटी सी बस्ती है।

21 स्कूल ऐसे हैं जिनमें एक छात्र और एक शिक्षक

इंडियन एक्सप्रेस की खबर की माने तो पुणे जिले के 3,638 प्राथमिक स्कूलों में से 21 स्कूल ऐसे हैं जिनमें एक छात्र और एक शिक्षक है। अटलवाड़ी स्कूल भी इन 21 स्कूलों में से एक है। इनमें से अधिकांश स्कूल जिले के पहाड़ी तालुकाओं में स्थित हैं। इन क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों की कमी के कारण लोग शहरों की ओर पलायन कर गए हैं और इसलिए यहां के स्कूलों में छात्रों की संख्या बहुत कम है। हालाँकि अटलवाड़ी में लगभग 40 घर हैं, लेकिन केवल 15 में ही लोग रहते हैं। अधिकांश परिवार पिरंगुट या पुणे में बस गए हैं और केवल त्योहारों पर या पारिवारिक समारोहों के लिए अटलवाड़ी जाते हैं।

छह वर्षीय सिया कॉलोनी में 6-9 आयु वर्ग की एकमात्र बच्ची है। उनकी बड़ी बहन रसिका, जो कक्षा 6 की छात्रा है, अटलवाड़ी से कुछ किलोमीटर दूर अंडगांव तक पैदल जाती है। सिया की तरह, रसिका अटलवाड़ी स्कूल में एकमात्र छात्रा थी जब वह कक्षा 3 और 4 में थी। उसका छोटा भाई समर्थ केवल 3 वर्ष का है। हालाँकि वह कभी-कभी सिया के साथ स्कूल जाता है।

आसान नहीं था एक भी विद्यार्थी को पढ़ाना

मंगला धवले ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि सिया के लिए कुछ कंपनी होना अच्छा है। इस प्रक्रिया में समर्थ भी कुछ चीजें सीखता है। इस गांव में कोई आंगनवाड़ी नहीं है, इसलिए जब उन्होंने यहां शुरुआत की तो लड़की की कोई प्राथमिक शिक्षा नहीं थी। सिया इतनी शर्मीली थी कि उसने पहले आठ दिनों तक कुछ नहीं कहा। सिया की माँ तब तक उसके साथ रही जब तक वह मंगला के साथ सहज नहीं हो गई।

45 किलोमीटर का सफर

घर से स्कूल तक का 45 किलोमीटर का सफर भी बाधाओं से भरा है। घर से स्कूल जाने में उन्हें करीब डेढ़ घंटे का समय लगता है। कई बार उसका टायर फट जाता है या उसका स्कूटर खराब हो जाता है, तो वह उसे खींचकर पास के मैकेनिक के पास ले जाती है। अगर उसे कोई नहीं मिलता तो वह अपना स्कूटर किसी सुरक्षित जगह पर खड़ा कर देती है और लिफ्ट ले लेती है।

बच्चे घर में रहते है अकेले

उन पर पारिवारिक जिम्मेदारियां भी हैं। उनके पति (पुणे के एक जिला परिषद स्कूल में शिक्षक) और वह सुबह 9 बजे के आसपास काम पर निकल जाते हैं। हमारी 12 वर्षीय बेटी (कक्षा 7 की छात्रा) लगभग उसी समय स्कूल के लिए निकलती है। अटलवाड़ी जाते समय वह अपने 5 साल के बेटे को डेकेयर में छोड़ जाती है।

जब उनकी बेटी दोपहर 2 बजे स्कूल से लौटती है, तो वह उसे डेकेयर से लेकर जाती है। शाम करीब साढ़े छह बजे घर लौटने तक बच्चे अकेले रहते हैं। उनके पास आमतौर पर स्कूल में कोई मोबाइल नेटवर्क नहीं होता है, इसलिए उन्हें चिंता होती है कि आपातकालीन स्थिति में उनके बच्चे उनसे संपर्क नहीं कर पाएंगे।

इन सबके बावजूद मंगला का कहना है कि सिया के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज शिक्षा है। वह अंडगांव में अकेले स्कूल नहीं जा सकेगी और घर पर ही रहेगी। हम इस टीचर के साहस को सलाम करते हैं।