ऐसा होगा अयोध्या में बन रहा रामलला का मंदिर, ये नई तस्वीरें खुद बयां कर रही मंदिर की भव्यता

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है। माना जा रहा है कि मंदिर के पहले चरण का काम दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा।

Ram Temple in Ayodhya | Sach Bedhadak

Ram Temple in Ayodhya : नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है। माना जा रहा है कि मंदिर के पहले चरण का काम दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा। जनवरी 2024 में भगवान रामलला अपने दिव्य भव्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगे। इसके साथ ही नए साल में भक्तों के लिए राम मंदिर के द्वार खुल जाएंगे। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने गुरुवार को अयोध्या के राम मंदिर निर्माण कार्य की कुछ नई तस्वीरें जारी की हैं। जिन्हें देखकर आप मंदिर की भव्यता और दिव्यता का अंदाजा लगा सकते है। खास बात ये है कि मंदिर के साथ-साथ पूरी अयोध्या को कुछ इस तरीके से तैयार किया जा रहा है कि सबकुछ राममय दिखाई दे।

Ram Temple in Ayodhya1 | Sach Bedhadak

23 जून को राम मंदिर की कुछ तस्वीरें सामने आने के बाद अब श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने गुरुवार को राम मंदिर निर्माण कार्य की चार नई तस्वीरें जारी की हैं। जिनमें राम मंदिर की दीवारों पर खूबसूरत नक्काशी साफ दिख रही हैं। मंदिर के गलियारों व छतों पर उकेरी गई कलाकृतियां ना सिर्फ अद्भुत हैं, बल्कि मंदिर की खूबसूरती को और ज्यादा बढ़ा रही हैं। मंदिर की दीवारों पर की गई नक्काशी रामलला के मंदिर की भव्यता को खुद ही बयां कर रही हैं।

Ram Temple in Ayodhya2 | Sach Bedhadak

कुछ ऐसा होगा हमारा राम मंदिर

राम मंदिर में भगवान रामलला की प्रतिमा के अलावा हिंदू शास्त्रों पर आधारित 3,600 मूर्तियों को स्थापित किया जाएगा। भूतल पर पांच मंडप का कार्य पूरा हो चुका है। पांच मंडपों में से सबसे प्रमुख गर्भगृह है, जहां भगवान राम की मूर्ति रखी जाएगी। राम मंदिर की दीवारों पर धार्मिक विषयों नक्काशी की छाप देखने को मिलेगी। दीवारों को जोड़ने के लिए स्टील के जोड़ों के बजाय तांबे के जोड़ों का उपयोग जा रहा है।

Ram Temple in Ayodhya3 | Sach Bedhadak

राम मंदिर के भूतल की छत के लिए पत्थर बिछाए जाने का भी काम भी लगभग पूरा हो चुका है। मंदिर के गर्भगृह के स्तंभों पर मूर्तियां उकेरे जाने का काम भी अंत‍िम दौर में है। मंद‍िर में भूतल पर 160 स्तंभ लग चुके हैं। गर्भगृह में गोल्ड की फिनिशिंग होगी और मंदिर में कुल 392 खंभे होंगे। सागौन की लकड़ी के 46 दरवाजे लगाए जाएंगे, जो मंदिर की भव्यता को बढ़ाएंगे। अभी दरवाजे, खिड़की तथा बिजली वायरिंग से लेकर फर्श पर संगमरमर लगना हैं।

जनवरी से भक्त कर सकेंगे रामलला के दर्शन

बता दें कि साल 2024 में मकर संक्रांति के बाद रामलला को भव्य मंदिर के गर्भगृह में प्रतिष्ठित किया जाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस भव्य मंदिर का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही मंदिर में भक्तों का आना शुरू हो जाएगा। मंदिर के शुभारंभ से पहले सात दिन तक विशेष अनुष्ठान किए जाएंगे।

तीन चरणों में बन रहा राम मंदिर

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण में 1800 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। पीएम मोदी ने 5 अगस्त 2021 को अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया था। इसके बाद पहले चरण का काम शुरू हुआ, जो दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद दूसरा फेज दिसंबर 2024 तक और तीसरा दिसंबर 2025 तक पूरा हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *