BJP आज जारी कर सकती है दूसरी लिस्ट, CEC मीटिंग में राजस्थान के 79 उम्मीदवारों के नाम पर लगी मुहर

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा की दूसरी सूची आज जारी हो सकती है। इस सूची पर भाजपा हाईकमान और राजस्थान के कोर ग्रुप के सदस्यों के बीच मंथन पूरा हो गया है और 79 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग गई है।

BJP 3 | Sach Bedhadak

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा की दूसरी सूची आज जारी हो सकती है। इस सूची पर भाजपा हाईकमान और राजस्थान के कोर ग्रुप के सदस्यों के बीच मंथन पूरा हो गया है और 79 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग गई है। दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में रात 10 बजे तक सीईसी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी, प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह सहित पार्टी व संगठन के कई नेताओं और पदाधिकारियों की उपस्थिति में दावेदारों के नामों पर मंथन किया गया। विश्वस्त सूत्रों की मानें तो भाजपा आज यह सूची जारी कर देगी। इससे पहले पार्टी 41 प्रत्याशियों की सूची जारी कर चुकी है।

हर सीट पर हर एंगल से चर्चा

प्रत्याशियों की दूसरी सूची को लेकर बगावत और विरोध नहीं हो, इसके लिए हर एक दावेदार के नाम पर गहन मंथन हुआ बताया। इनमें करीब एक दर्जन से अधिक सीट ऐसी है जिस पर कोर ग्रुप ने सिंगल नाम तय किया है। कई सीटों पर दो-दो नामों का पैनल आलाकमान को सौंपा गया था। इन पर हर पहलू से विचार कर सूची में शामिल सभी सीटों पर सिंगल नाम तय कर दिए। भाजपा की पहली लिस्ट जारी होने के बाद पार्टी में जिस तरह से बगावत के स्वर उठे थे, इस बार ऐसा नहीं हो इस पर पार्टी नेताओं ने सभी संभावित स्थितियों पर मंथन किया।

डी श्रेणी की 19 में से 8 इस सूची में!

भाजपा ने प्रदेश में 19 सीटें डी कैटेगरी में रखा है। इनमें से 11 सीटों पर पहली लिस्ट में प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। शेष 8 सीटों पर दूसरी लिस्ट में प्रत्याशी घोषित किए जा सकते हैं। इन सीटों पर भाजपा नए चेहरे उतार सकती है, क्योंकि जिन 11 सीटों पर भाजपा ने पहली लिस्ट में प्रत्याशी घोषित किए थे उनमें से अधिकतर को पहली बार प्रत्याशी बनाया गया है। बताते हैं, दूसरी सूची में भी 4-5 सांसद मैदान में उतारे जा सकते हैं। वहीं, मौजूद विधायकों में कइयों का कट सकता है।

एमपी के 92 उम्मीदवारों के नाम तय

बीजेपी की सीईसी मीटिंग में मध्य प्रदेश की बची हुई सभी 94 विधानसभा सीटों पर चर्चा हुई। जिसमें से 92 सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों के नाम तय हो गए हैं। हालांकि, पार्टी के एक नेता ने यह भी बताया कि बाकी बची हुई 2 सीटों पर कुछ जानकारियां जुटाई जा रही हैं और अगर संभव हो पाया तो पार्टी मध्य प्रदेश के लिए अपनी पांचवीं लिस्ट में सभी 94 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकती है। सूत्रों की मानें तो रविवार तक बीजेपी 5वीं लिस्ट जारी कर सकती है। बता दें मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए भाजपा पहले अपनी चार लिस्ट जारी कर चुकी है और इन चारों लिस्ट को मिला कर पार्टी अब तक 136 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है।

सीईसी की बैठक में ये रहे शामिल

बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीएस येदियुरप्पा, के .लक्ष्मण, इकबाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव, देवेंद्र फडणवीस, ओम माथुर, नितिन पटेल, डीके अरुणा, सत्यनारायण जटिया और सर्बानंद सोनोवाल भी मौजूद थे। वहीं, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ सहित राजस्थान से जुड़े कुछ अन्य नेता भी मौजूद रहे।