प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे PM विश्वकर्मा योजना लॉन्च, जानिए कैसे करें आवेदन

15 अगस्त को लाल किले की प्राची से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा योजना की घोषणा की थी। यह योजना रविवार यानी आज 17 सितंबर 2023 को लॉन्च की जा रही है।

sb 2 2023 09 16T223800.731 | Sach Bedhadak

Happy Birthday PM Narendra Modi: 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा योजना की घोषणा की थी। यह योजना रविवार यानी आज 17 सितंबर 2023 को लॉन्च की जा रही है। इस योजना की घोषणा केंद्रीय बजट 2023-24 में की गई थी। इस योजना में सरकार द्वारा 13,000 करोड़ रुपये का खर्चा किया जाएगा। यह खर्च वित्तीय वर्ष 2027-28 तक रखा गया है। आइये इस योजना के बारे में जानते हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना

इस योजना का उद्देश्य कारीगरों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। यह योजना कारीगरों के पारंपरिक कौशल के अभ्यास को बढ़ावा देने और मजबूत करने में मदद करेगी। इससे कारीगरों तक उत्पादों और सेवाओं को ठीक से पहुंचाने में भी मदद मिलेगी। इस योजना के लाभार्थी को 15,000 रुपये का टूलकिट मिलेगा। इसके अलावा लाभार्थी को कौशल प्रशिक्षण के साथ प्रतिदिन 500 रुपये का सहायता भी मिलेगी।

कारीगरों को आत्मनिर्भर बनाना उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कारीगरों का विकास कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के तहत जहां एक ओर लाभार्थी को उन्नत प्रशिक्षण मिलेगा वहीं दूसरी ओर लाभार्थी के आर्थिक विकास और आर्थिक सहयोग पर भी ध्यान दिया जाएगा।

कौन आवेदन कर सकता है

इस योजना में बढ़ई, नाव बनाने वाले, लोहार, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, ताला बनाने वाले, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाले, पत्थर तोड़ने वाले जैसे कई कुशल कारीगरों को शामिल किया गया है। जो भी इस योजना का लाभार्थी होगा उसे सरकार की तरफ से एक सर्टिफिकेट और आईडी भी मिलेगी।

एक परिवार से एक सदस्य कर सकता है आवेदन

इस योजना के लिए परिवार का केवल एक ही सदस्य आवेदन कर सकता है। कारीगरों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार 3 लाख रुपये तक का लोन भी देगी। यह लोन दो किस्तों में दिया जाएगा। इस ऋण पर 5 प्रतिशत की रियायती ब्याज लगेगा। अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप पीएम विश्वकर्मा योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।