PM मोदी को सर्वोच्च सम्मान ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से नवाजा, बैस्टिल परेड में हुए शरीक

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देश के सर्वोच्च सम्मान ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से नवाजा।

PM Modi 4 | Sach Bedhadak

PM Modi France Tour : पेरिस/नई दिल्ली। फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देश के सर्वोच्च सम्मान ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से नवाजा। इसके साथ ही शुक्रवार को मोदी फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस समारोह के तहत आयोजित बैस्टिल दिवस परेड में बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए। 

मोदी को गुरुवार को ‘एलिसी पैलेस’ (राष्ट्रपति आवास) में देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला, ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स तृतीय, जर्मनी की पूर्व चांसलर एंजेला मर्केल, यूएन के पूर्व महासचिव बुतरस बुतरसघाली को इस सम्मान से नवाजा जा चुका ह

मोदी शरीक हुए बैस्टिल परेड में

पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस समारोह के तहत बैस्टिल दिवस परेड में राष्ट्रपति मैक्रों के साथ बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए। भारत की तीनों सेनाओं का 269 सदस्यीय दल परेड में और भारतीय वायुसेना के तीन राफेल विमान फ्लाईपास्ट में शामिल हुए। 

भारत की ओर से मैक्रों का जताया आभार

विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ‘एलिसी पैलेस’ में आयोजित पुरस्कार समारोह की तस्वीरें ट्विटर पर साझा कीं। उन्होंने लिखा, “साझेदारी की भावना का प्रतीक… प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने फ्रांस के सर्वोच्च पुरस्कार ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से नवाजा।” उन्होंने बयान में कहा, “प्रधानमंत्री ने भारत के लोगों की ओर से इस अद्वितीय सम्मान के लिए राष्ट्रपति मैक्रों का आभार व्यक्त किया।” 

स्नाकोत्तर छात्रों को फ्रांस देगा पांच वर्ष का वर्क वीजा 

फ्रांस के राष्ट्रपति और प्रथम महिला ब्रिजिट मैक्रों ने एलिसी पैलेस में गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी के लिए एक निजी रात्रिभोज रखा। इसी दिन मोदी ने एक कला केंद्र में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भुगतान प्रणाली ‘यूनिफाइड पेमेंट इंटरफे स’ (यूपीआई) के इस्तेमाल को लेकर भारत और फ्रांस के बीच सहमति बनी है, जिसके परिणामस्वरूप अब यहां इसका उपयोग किया जा सके गा और भारतीय नवाचार के लिए एक बड़ा बाजार खुलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब फ्रांस में स्नातकोत्तर के छात्रों को पढ़ाई के बाद पांच वर्ष का कार्य वीजा भी दिया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें:-Global Liveability Index 2023 : दुनिया का सबसे खराब रहने योग्य शहर है कराची

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *