सूख रहा जनता का गला…प्रशासन के हलक तक नहीं पंहुची पानी की किल्लत… झकझोर कर रख देंगी बूंद-बूंद के लिए तरसते लोगों की ये तस्वीरें

देश के कई हिस्सों में गर्मियां शुरू होते हैं पानी की किल्लत मुंह बाये लोगों के सामने खड़ी है। हर साल सूखे की मार झेलते…

नासिक में पानी की किल्लत

देश के कई हिस्सों में गर्मियां शुरू होते हैं पानी की किल्लत मुंह बाये लोगों के सामने खड़ी है। हर साल सूखे की मार झेलते उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान के कई इलाके भीषण गर्मी में पानी की एक-एक बूंद को तरस जाते हैं। इस साल मौसम विज्ञानियों ने प्रचंड गर्मी की भविष्यवाणी की है लेकिन इस तरह की गर्मी शुरू होने से पहले ही देश के कई क्षेत्रों में पानी को लेकर भयानक त्रासदी की तस्वीर सामने आ रही हैं।

नासिक के आदिवासी गांव की है तस्वीर

इसकी ताजा तस्वीर महाराष्ट्र के नासिक के आदिवासी गांव बोरधापाड़ा से आई है। जहां पर बच्चे, बूढ़े, महिलाएं सभी लोग अपने गांव से 2-2 किलोमीटर दूर तक पैदल एक एक बूंद पानी के लिए भीषण गर्मी और धूप में अपनी जान जोखिम में डालकर जा रहे हैं।

image 2023 05 03T112822.047 | Sach Bedhadak

इस पूरे गांव में सिर्फ दो ही कुएं हैं लेकिन वो पूरी तरह सूख चुके हैं। पानी की जगह उनमें कचरा भरा हुआ है। गांव से दूर सिर्फ एक ही कुआं है जो 2 किलोमीटर दूर है। 

image 2023 05 03T112949.812 | Sach Bedhadak

पानी की किल्लत से इस कदर लोग परेशान हैं कि सुबह शुरू होते ही घर की महिलाएं और छोटे-छोटे बच्चे भी हाथों में और सिर पर पानी के बर्तन लिए जंगल के रास्ते नंगे पैर चिलचिलाती धूप में जाते हैं और फिर पानी भर कर यहां वापस आते हैं।

image 2023 05 03T113125.687 | Sach Bedhadak

कई महिलाओं का कहना है कि पूरा दिन ही हमारा पानी लाने में ही बीत जाता है। कई को तो पैरों में छाले तक पड़ गए हैं, गिरकर घायल भी हो गए हैं। हमारा तो ठीक है लेकिन हमारे बच्चे भी इसमें परेशान हो रहे हैं।

image 2023 05 03T113205.239 | Sach Bedhadak

पानी के लिए जद्दोजहद कर रही महिलाओं का कहना है कि कुंआ गांव से 2 किलोमीटर दूर होने से हमारे लिए एक बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। हम प्रशासन से जल्द से जल्द यहां पर पानी के इंतजाम करने की मांग कर रहे हैं लेकिन हमारी कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

image 2023 05 03T113227.997 | Sach Bedhadak

महिलाओं का कहना है कि सिर्फ वह एक कुआं है जो इस समय हमारी जान बचा रहा है। प्रचंड गर्मी में तो वह भी सूख जाएगा, तब हम क्या करेंगे? यहां तो एक-एक बूंद के लिए लोग मारे जाएंगे। 

image 2023 05 03T113454.190 | Sach Bedhadak

महाराष्ट्र के इन इलाकों में पानी की किल्लत कोई नई बात नहीं है। सालों से महाराष्ट्र के मराठवाड़ा समेत कई इलाके सूखे और अकाल से जूझते हैं। पानी के लिए यहां पर कोई स्थाई समाधान अभी तक नहीं किया जा सका है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक पानी को लेकर संवेदनशील इलाकों में सिर्फ अभी 35% पानी ही बचा हुआ है वह भी यहां के बांधों में। यहां के कई कुंए, बावड़ी तो सूखे पड़े हैं। भीषण गर्मी में तो यहां पर पानी के लिए बेहद मारामारी मचती है। यहां पर प्रशासन को पानी के टैंकर भिजवाने पड़ते हैं। जो इतनी बड़ी जनसंख्या पर भी पूर्ति नहीं कर पाता। ऐसे में इन इलाकों में पानी के स्थाई समाधान करना समय की बेहद जरूरी मांग है लेकिन इस ओर शासन या प्रशासन का कोई ध्यान ही नहीं जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *