पवन खेड़ा का केंद्र पर बड़ा आरोप, कहा- पीएम केयर फंड में चीन से आता है पैसा

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का आज 99वां दिन है और राजस्थान में 11वां दिन हैं। आज की प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस प्रवक्ता पवन…

image 2022 12 15T143629.496 | Sach Bedhadak

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का आज 99वां दिन है और राजस्थान में 11वां दिन हैं। आज की प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने चीन मामले पर केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने केंद्र पर बड़ा आरोप लगाते हुए यह भी कहा कि पीएम केयर फंड में पैसा चीन से आ रहा है।

प्रधानमंत्री क्यों दे रहे हैं क्लीनचिट

पवन खेड़ा ने कहा कि जो कुछ भी अरुणाचल में हुआ, केंद्र इस मामले पर अपनी आंखे मूंदी हुए है और चाहती है कि विपक्ष भी अपनी आंखे मूंद लें। लेकिन विपक्ष इतने गंभीर मुद्दे पर अपनी आंखे नहीं मूंद सकता। उन्होंने कहा कि हमने कल इसलिए वॉकआउट किया क्योंकि हम सत्ता पक्ष के उत्तर से संतुष्ट नहीं है और वे इस मुद्दे पर बात नहीं करना चाहते। उन्होंने कहा कि बॉर्डर पर चीन आए दिन तांडव कर रहा है और प्रधानमंत्री यहां पर क्लीनचिट दे रहे हैं।

पवन खेड़ा ने कहा चीन की चिंता पूरे देश की चिंता है। लाखों जवानों का कर्जा हमारे सिर पर है। आप जवाब दें कि आप चीन के साथ इतनी रिश्तेदारी क्यों निभा रहे हैं। चीन की कंपनियों से हजारों करोड़ रुपए के करार किए हुए हैं। खेड़ा ने कहा कि कुछ कंपनियां जिसे भारत सरकार कहती है कि वो देश की सुरक्षा के लिए खतरा है, लेकिन आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में वह इसका इस्तेमाल करती है।

पीएम केयर फंड में चीन से आता है पैसा

उन्होंने एक और कंपनी का नाम बताते हुए कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन ने इस कंपनी को ब्लैकलिस्ट किया हुआ है, लेकिन मोदी सरकार ने इसी कंपनी को कश्मीर के बॉर्डर एरिया में स्मार्ट मीटर लगाने का ठेका दिया है। पवन खेड़ा ने पीएम केयर फंड पर भी सवाल उठाते हुए बड़ा आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री इस फंड में चीन की कंपनियों से मोटी रकम लेते हैं। तो आप ऐसा क्यों करते हैं चीन के आगे आप इतना क्यों झुके हैं।

कांग्रेस का देश के लिए संघर्ष खत्म नहीं होगा

पवन खेड़ा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी देश की सबसे पुरानी पार्टी है। ये देश हमेशा हमें याद रखेगा। इस देश की आत्मा और कांग्रेस की आत्मा एक है। इस यात्रा के जरिए राहुल गांधी जो देश को संदेश दे रहे हैं उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। अगर यह देश जुड़ेगा तो शांति रहेगी, रोजगार मिलेंगे, लोगों को उनका हक मिलेगा। गरीबों को उनका अधिकार मिलेगा। यह यात्रा खत्म हो जाएगी फिर भी कांग्रेस का देश के लिए संघर्ष खत्म नहीं होगा।

जयराम रमेश ने कहा कि पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने खुद की कहा था कि हम उस देश के साथ व्यापार नहीं कर सकते जो आतंकवाद फैला रहे हैं। लेकिन यहां तो स्पष्ट है कि यह नीति सिर्फ पाकिस्तान के साथ लागू है, चीन के साथ नहीं। चीन के साथ तो व्य़ापार भी हो रहा है और चीन घुसपैठ भी कर रहा है । इसके बाद भी प्रधानमंत्री चुप है। उन्होंने कहा कि 20 जून 2020 को प्रधानमंत्री ने कहा कहा था कि यहां न कोई आया है और न ही किसी ने घुसपैठ की है। तो फिर ये क्य़ा है।

जीएसटी के दायरे में आए डीजल-पेट्रोल

पेट्रोल-डीजल की कीमतों का राजस्थान में बढ़ने पर और सतीश पूनिया के सवाल पर उन्होंने जवाब दिया कि केंद्र अपनी तरफ से कितना टैक्स कम करता है। सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी कितनी है और क्यों नहीं घटाती ये सवाल हम उनसे पूछ रहे हैं। जयराम रमेश ने कहा कि अंतर्राषट्रीय बाजार के दामों के मुताबिक ही देश में पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की कीमतं तय होती है। तो जब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दामों में कमी होती है तो फिर यहां दाम क्यों नहीं कम होते।

उन्होंने कहा कि जीएसटी के दायरे में पेट्रोल-डीजल को लाना चाहिए। आप बैठक में जीएसटी काउंसिल में चर्चा कीजिए। अभी कई ऐसे सेक्टर हैं जो अभी जीएसटी से बाहर हैं। इसमें काफी समस्याएं हैं लेकिन सभी राज्यों से चर्चा कर इस पर दूसरे और रास्ते निकल कर इसका समाधान किया जा सकता है। 2015 में ये कहा गया था कि पेट्रोल – डीजल को जीएसटी में लाने के लिए 5 साल का वक्त दिया जाए। अब तो 7 साल हो गए। इस पर कहां कोई सहमति बनीं आप बताएं।

अग्निवीर मामले में पवन खेड़ा ने कहा कि सीमा पर सुरक्षा में ठेकेदारी प्रणाली को लागू नहीं किया जा सकता। किसी क्षेत्र में संविदा में लोगों को रखना अलग बात है। लेकिन सुरक्षा मामले में यह कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *