‘लोकतंत्र बचाने के लिए हैं हमारी जुटान’ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे बोले- PM पद की रेस में नहीं कांग्रेस

विपक्षी दलों की बैठक मे मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि कांग्रेस सत्ता या प्रधानमंत्री पद में इच्छुक नहीं है.

sb 1 2023 07 18T142526.993 | Sach Bedhadak

(कनिका कटियार) Opposition Meeting: कर्नाटक के बेंगलुरु में 2024 की रणनीति को लेकर विपक्षी दलों की महाजुटान चल रही है जहां एनडीए के खिलाफ एक मजबूत और एकजुट गठबंधन तैयार करने के अलावा रणनीति पर मंथन किया जा रहा है. इस बैठक में 26 विपक्षी दलों के अलावा सभी पार्टी के अध्यक्ष और 6 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए हैं. वहीं बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रधानमंत्री पद को लेकर एक महत्वपूर्ण बयान दिया है. खरगे ने कहा कि मैं एमके स्टालिन के जन्मदिन पर पहले ही चेन्नई में बता चुका हूं कि कांग्रेस सत्ता या प्रधानमंत्री पद में इच्छुक नहीं है.

उन्होंने कहा कि इस बैठक का मकसद सिर्फ सत्ता हासिल करना नहीं है, ये बैठक और जुटान संविधान को बचाने, लोकतंत्र और सोशल जस्टिस को बचाने के लिए की जाने वाली एक कोशिश है. इधर बैठक में लालू प्रसाद यादव ने पीएम पर निशाना साधते हुए कहा कि हमें देश को बचाना है और जबसे सत्ता में नरेंद्र मोदी आए हैं तब से देश में कुछ नहीं हुआ है.

बैठक से घबराया हुआ है NDA

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष ने बैठक में आगे सभी दलों से कहा कि हम जानते हैं कि राज्य स्तर पर हम में से कुछ लोगों के बीच कई सारे मतभेद हैं लेकिन ये मतभेद वैचारिक नहीं हैं. उन्होंने कहा कि हमें हर तरह के मतभेद भुलाकर आम आदमी और मध्यम वर्ग, युवाओं, गरीबों, दलितों, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों के लिए इन्हें पीछे रखना होगा, जिनके अधिकारों और हकों को पर्दे के पीछे से पिछले 9 साल से कुचला जा रहा है.

खरगे ने आगे कहा कि यहां 26 दलों के लोग शामिल है जिसमें में से 11 राज्यों में हमारी सरकार है और पिछले लोकसभा चुनाव का जिक्र करते हुए वह बोले बीजेपी 303 सीट खुद जीत कर नहीं आई थी बल्कि गठबंधन से बनाई थी और आज हमारी बैठक से बीजेपी डर रही है इसलिए फिर से एनडीए को बनाने की तैयारी कर रही है.

‘केंद्रीय एजेंसियों से डराया जा रहा है’

वहीं बैठक में केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए खरगे ने कहा कि ED,सीबीआई और अन्य संस्थानों का केंद्र ने केवल दुरुपयोग किया है और ऐसे में हमारा साथ आना इसलिए भी ज़रूरी है कि सरकारी एजेंसी के ज़रिए कई नेताओ को डराने और फ़ंसाने का जो काम किया जा रहा है उसको रोका जाए. गौरतलब है कि 2024 के लिए विपक्षी एकजुटता को लेकर पहले 24 जून को पटना में भी विपक्ष की बैठक रखी गई थी जिसमे 18 दल शामिल हुए थे और अब दूसरे राउंड ऑफ़ की मीटिंग में 26 दल पहुंचे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *