5 राज्यों में होने वाले चुनाव से पहले प्याज ने बढ़ाई केंद्र की टेंशन, क्या इस फैसले से उछाल पर लगेगा अंकुश?

राजस्थान सहित 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्याज के दामों ने केंद्र सरकार की टेंशन बढ़ा दी है।

Onion

नई दिल्ली। राजस्थान सहित 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्याज के दामों ने केंद्र सरकार की टेंशन बढ़ा दी है। वहीं, नवरात्रि के बाद अचानक दामों में तेजी से उछाल आने से प्याज लोगों को रूला रहा है। राजधानी दिल्ली में प्याज के दाम 80 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए है। वहीं, राजस्थान सहित मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में प्याज 60 से 75 रूपए प्रति किलो तक बिक रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से प्याज की दामों को नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे है।

केंद्र सरकार ने घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने और कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए इस प्रमुख सब्जी के निर्यात पर 31 दिसंबर तक 800 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य तय कर दिया। यह फैसला 29 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक प्रभावी रहेगा। इसके अलावा, केंद्र सरकार ने बफर स्टॉक के लिए अतिरिक्त 2 लाख टन प्याज की खरीद करने की भी घोषणा की है। यह पहले से खरीदे जा चुके 5 लाख टन से अतिरिक्त होगा। बेंगलुरु रोज़ और कृष्णापुरम प्याज को छोड़कर प्याज की सभी किस्मों के लिए एमईपी मौजूद है।

मोबाइल वैन के जरिये बेचा रहा 25 रुपए किलो प्याज

प्याज के लिए 800 डॉलर प्रति टन एमईपी लगभग 67 रुपये प्रति किलोग्राम के बराबर होता है। अगस्त के दूसरे सप्ताह से देशभर के प्रमुख उपभोग केंद्रों में बफर स्टॉक से प्याज को लगातार निकाला गया है और एनसीसीएफ और नेफेड द्वारा संचालित मोबाइल वैन के माध्यम से खुदरा उपभोक्ताओं को 25 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से आपूर्ति भी की गई है। एक सरकारी बयान के अनुसार अब तक बफर स्टॉक से लगभग 1.70 लाख टन प्याज का निपटान किया जा चुका है।

दिल्ली में प्याज 80 रुपए प्रति किलो

देश में प्याज की कम आपूर्ति के कारण राष्ट्रीय राजधानी के खुदरा बाजार में प्याज की कीमतें बढ़कर 65-80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं। स्थानीय विक्रेता 80 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेच रहे हैं। उपभोक्ता मामलों के विभाग के मुताबिक, शनिवार को प्याज की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत 45 रुपए प्रति किलो रही।

राजस्थान में 70 रुपए किलो

राजस्थान सहित देश के कई राज्यों में भी वर्तमान में प्याज का खुदरा भाव 70 रूपए प्रति किलो तक पहुंच गया है, वहीं थोक भाव में प्याज के दाम 60 रूपए किलो तक पहुंच गए है। बता दें कि पिछले 15 दिन पहले प्याज 25 से 30 रूपए किलो खुदरा भाव में बिक रहा था। वहीं, अब प्याज के दाम धीरे-धीरे आसमान छू रहे है। अगर प्याज की डिमांड के मुकाबले आवक कम रही तो दीवाली तक इसके भाव 200 रूपए तक पहुंच जाएगा। लेकिन, केंद्र सरकार ने बढ़ते दामों पर लगाम लगाने के लिए कई कदम उठाए है।

ये खबर भी पढ़ें:-गणपति प्लाजा के लॉकर लगातार उगल रहे राज…अब मिला 2.78 करोड़ का सोना, कहां से आया पता नहीं!