28 साल में तीसरी बार नीतीश BJP के साथ…9वीं बार बनेंगे बिहार के CM, जानें-पहले कब-कब ली थी शपथ?

Bihar CM Nitish Kumar : पटना। बिहार में सियासी उलटफेर की अटकलें एक बार फिर सही साबित हुई। इस्तीफे के बाद नीतीश कुमार बिहार में…

nitish kumar

Bihar CM Nitish Kumar : पटना। बिहार में सियासी उलटफेर की अटकलें एक बार फिर सही साबित हुई। इस्तीफे के बाद नीतीश कुमार बिहार में एक बार फिर भाजपा के समर्थन से सरकार बनाने जा रहे हैं। 28 साल के राजनीतिक इतिहास में ये तीसरी बार है, जब नीतीश कुमार को बीजेपी का साथ मिला है। इसके साथ ही नीतीश कुमार अब 9वीं बार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री बनने जा रहे है। माना जा रहा है कि नीतीश कुमार शाम 5 बजे बाद फिर से सीएम पद की शपथ लेंगे। इससे पहले आज सुबह 11 बजे नीतीश कुमार ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा था। साथ ही उन्होंने एनडीए के नेतृत्व में नई सरकार के गठन का दावा पेश किया था।

जानें-नीतीश को कब-कब मिला बीजेपी का साथ?

नीतीश कुमार ने 1996 में पहली बार बीजेपी से गठबंधन किया था। इसके बाद 2000 में सीएम बने थे। लेकिन, बहुमत नहीं जुटा पाने की वजह से पद छोड़ा पड़ा था और अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में रेल मंत्री बन गए थे। साल 2013 तक नीतीश बीजेपी के साथ रहे। लेकिन, जब नरेंद्र मोदी को बीजेपी ने पीएम उम्मीदवार बनाया तो नीतीश ने एनडीए से नाता तोड़ लिया था। साल 2017 में फिर से बीजेपी के साथ आ गए और बिहार में सरकार बनाई। इसके बाद साल 2022 में नीतीश कुमार ने फिर से बीजेपी से रिश्ता तोड़ लिया। लेकिन, 28 साल के इतिहास के अब तीसरी बार नीतीश कुमार फिर से बीजेपी के साथ मिलकर बिहार में सरकार बनाने जा रहे हैं।

जानें-नीतीश ने कब-कब छोड़ा सीएम पद?

बिहार की राजनीति की बात करें तो नीतीश कुमार पिछले 23 सालों में 8 बार मुख्यमंत्री रह चुके है और अब 9वीं बार बिहार के सीएम बनने जा रहे है।
-नीतीश कुमार पहली बार 3 मार्च 2000 को बिहार के सीएम बने थे। लेकिन, बहुमत नहीं मिल पाने के कारण 10 मार्च 2000 को नीतीश ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था।
-साल 2005 में नीतीश कुमार बीजेपी के समर्थन से दूसरी बार बिहार के मुख्यमंत्री बने थे।
-साल 2010 में नीतीश कुमार तीसरी बार बिहार के सीएम बने। लेकिन, नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनी एनडीए सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सकी। मोदी को पीएम उम्मीदवार बनाए जाने से नाराज नीतीश ने सीएम पद छोड़ दिया और जीतन राम मांझी को सीएम बना दिया। लेकिन, साल 2015 में जब पार्टी में अंदरुनी कलह शुरू हुई तो नीतीश ने मांझी को हटा दिया अैर फिर खुद सीएम बन गए।
-साल 2015 में नीतीश 5वीं बार सीएम बने और जदयू, राजद, कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन के साथ बिहार में सरकार बनाई। लेकिन, जुलाई 2017 में ही पद से इस्तीफा दिया था। इसके बाद नीतीश ने बीजेपी के साथ मिलकर बिहार में सरकार बनाई और छठी बार मुख्यमंत्री बने।
-साल 2020 में नीतीश कुमार ने सातवीं बार सीएम पद की शपथ ली। खास बात ये रही कि 2020 के विधानसभा चुनाव में जेडीयू को कम सीट मिलने के बाद भी बीजेपी ने नीतीश कुमार को ही सीएम बनाया था।
-साल 2022 में एनडीए से अलग होने के बाद नीतीश कुमार राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन से जुड़ गए और 8वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। लेकिन, 537 दिन बाद यानी 28 जनवरी 2024 को नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद छोड़ दिया। अब वे आज ही 9वीं बार बिहार के सीएम बनने जा रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-Bihar : इस्तीफे के बाद नीतीश ने बताया क्यों छोड़ा ‘लालू’ का साथ, अब 9वीं बार लेंगे शपथ CM पद की शपथ