आज से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, कल छठी बार बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है, जो 9 फरवरी तक चलेगा। राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ आज बजट सत्र की शुरुआत होगी।

Budget session of Parliament

Parliament Budget Session : नई दिल्ली। संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है, जो 9 फरवरी तक चलेगा। राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ आज बजट सत्र की शुरुआत होगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी। बता दें मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह आखिरी बजट सत्र है, ऐसे में उनके दूसरे कार्यकाल का यह आखिरी बजट होगा।

राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ आज बजट सत्र की शुरुआत के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी। बता दें कि ये छठी बार होगा जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। इधर, इस सत्र के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। साथ ही बजट सत्र से पहले 146 सांसदों का सस्पेंशन वापस लिया गया है।

इस बार संसद में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

इस बार इस सत्र के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पिछले सत्र में जिस तरीके से सुरक्षा में चूक देखी गई थी। उसे लेकर कड़े कदम उठाए गए हैं। बजट सत्र में विजिटर्स की जांच के लिए नए नियम लागू बनाए गए हैं। दर्शकों को पहले संसद में विजिट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। इसकी मंजूरी मिलने के बाद फोन पर एक QR कोड दिया जाएगा जो मोबाइल पर आएगा। मोबाइल पर आए हुए क्यूआर कोड का प्रिंट आउट दर्शकों को अपने साथ लाना होगा। इसके साथ ही दर्शक को अपना आधार कार्ड भी लाना होगा।

146 सांसदों का निलंबन हुआ खत्म

संसद का बजट सत्र शुरू होने से पहले निलंबित सभी सांसदों का सस्पेंशन वापस ले लिया गया है। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मंगलवार को कहा कि शीतकालीन सत्र के दौरान नियमों के उल्लंघन को लेकर लोकसभा व राज्यसभा से विपक्ष के 146 सांसदों को सस्पेंड किया गया था। लेकिन, अब सभी सांसदों के निलंबन वापस लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस संबंध में लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा सभापति से चर्चा की है। सस्पेंशन रद्द करना अध्यक्ष और सभापति के क्षेत्राधिकार में आता है। इसलिए दोनों से अनुरोध किया है कि वे विशेषाधिकार रखने वाली समितियों से बात कर सांसदों (निलंबित) को सदन में आने का मौका दें। लोकसभा अध्यक्ष व सभापति इस पर सहमत हैं और बुधवार से सांसदों का निलंबन खत्म होगा।