मणिपुर में बेआबरू हुई मानवता! भीड़ द्वारा 2 महिलाओं को नग्न घुमाने का क्या है पूरा मामला ?

मणिपुर से बुधवार शाम को सामने आई घटना ने पूरे देश को स्तब्ध कर दिया है.

sb 1 2023 07 20T102719.345 | Sach Bedhadak

Manipur Violence: देश के पूर्वोत्तर में एक राज्य पिछले ढाई महीने से हिंसा की आग में झुलस रहा है जहां मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदाय के बीच लगातार हिंसक संघर्ष जारी है. पिछले दो महीनों से अधिक समय से मणिपुर से आगजनी, गोलीबारी, हत्या की खबरें सामने आ रही है लेकिन बुधवार शाम को सामने आई घटना ने हर किसी को हिला दिया. समाज के तौर पर हमें कलंकित करने वाली घटना के बाद पूरा देश स्तब्ध है.

सोशल मीडिया पर मणिपुर की दो महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न का एक भयावह वीडियो सामने आया जिसके बाद देश भर में बवाल मच गया. मणिपुर पुलिस ने इस वीडियो की पुष्टि करते हुए जानकारी दी कि ये महिलाएं बीती चार मई को मणिपुर के थोबल ज़िले में यौन उत्पीड़न का शिकार हुई थीं. हालांकि घटना के सामने आने के बाद मुख्य आरोपी को पुलिस ने थाउबल से गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया है जिसकी पहचान खुयरूम हेरादास के रूप में की गई है.

वहीं घटना के मुताबिक यह पूरा मामला 4 मई का है और इस मामले में अपहरण, गैंगरेप और हत्या का मामला अज्ञात लोगों के ख़िलाफ़ दर्ज किया गया है. इधर न्यूज एजेंसी ANI ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया है कि सरकार ने फेसबुक-ट्विटर और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को इस वीडियो को शेयर ना करने का आदेश दिया है. इस मामले में इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) ने आरोप लगाते हुए कहा है कि दोनों महिलाओं के साथ एक खेत में गैंगरेप किया गया जो कुकी जनजाति से आती है.

पुलिस के मुताबिक क्या है पूरा मामला?

मणिपुर पुलिस की ओर से दर्ज किए गए मामले के मुताबिक कुकी-ज़ोमी समुदाय से जुड़ी इन महिलाओं के साथ 4 मई को मैतेई बहुल थोबल ज़िले में यौन उत्पीड़न हुआ था. हालांकि, इनके साथ हुए यौन उत्पीड़न का मामला 18 मई को कांगपोकपी ज़िले में दर्ज किया गया और इसके बाद संबंधित पुलिस थाने में केस भेजा गया.

घटना के मुताबिक पीड़ित ने बताया कि 4 मई की दोपहर करीब 3 बजे करीब 800-1000 लोग कांगपोकपी जिले में स्थित हमारे गांव बी. फीनोम में घुसे और तोड़फोड़ के बाद घरों में आग लगा दी. वहीं वीडियो में दिख रही एक महिला की उम्र लगभग 20 और दूसरी की उम्र 40 साल बताई जा रही है.

एफआईआर के मुताबिक हमलावरों ने 56 साल के सोइटिंकम वैफेई की हत्या कर दी और 3 महिलाओं को कपड़े उतारने के लिए विवश किया. वहीं हमलावरों ने महिलाओं के साथ गैंगरेप भी किया. इस दौरान एक महिला ने अपने भाई को बचाने की कोशिश की लेकिन उसकी भी हत्या कर दी गई.

5 ज़िलों में लगाया गया कर्फ़्यू

वहीं, इस मामले के तूल पकड़ने के बाद राज्य सरकार ने राज्य के 5 ज़िलों में अनिश्चितकालीन कर्फ़्यू का ऐलान कर दिया है जहां इंफाल ईस्ट, इंफाल वेस्ट, बिश्नुपुर, काकचिंग और थोबल में कर्फ़्यू लगाया गया है. इसके अलावा सीआरपीएफ़ ने नगालैंड और असम से दो शीर्ष अधिकारियों को मणिपुर भेजा है.

विपक्ष ने बोला तीखा हमला

वहीं वीडियो सामने आने के बाद केंद्र की मोदी सरकार पर विपक्षी दलों ने तीखा हमला बोला है जहां कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और राहुल गांधी ने इस मामले पर सीधे पीएम मोदी पर निशाना साधा है. प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक ट्वीट कर कहा कि ”मणिपुर से आ रही महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा की तस्वीरें दिल दहला देने वाली हैं. महिलाओं के साथ घटी इस भयावह हिंसा की घटना की जितनी निंदा की जाए कम है. समाज में हिंसा का सबसे ज्यादा दंश महिलाओं और बच्चों को झेलना पड़ता है.”

प्रियंका ने आगे लिखा कि ”हम सभी को मणिपुर में शांति के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए हिंसा की एक स्वर में निंदा करनी पड़ेगी. केंद्र सरकार, प्रधानमंत्री जी आखिर मणिपुर की हिंसक घटनाओं पर आंख मूंद कर क्यों बैठे हैं? क्या इस तरह की तस्वीरें और हिंसक घटनाएं उन्हें विचलित नहीं करतीं?”

इसके अलावा राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि “पीएम मोदी की चुप्पी और निष्क्रियता ने मणिपुर को अराजकता की ओर धकेल दिया है. जब भारत के विचार पर ही मणिपुर पर हमला किया जा रहा है तो ‘INDIA’ चुप नहीं बैठेगा. हम मणिपुर के लोगों के साथ खड़े हैं और सिर्फ़ शांति ही एक विकल्प है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *