Manipur Violence : मणिपुर में भड़की हिंसा के बाद 5 दिनों के लिए इंटरनेट सस्पेंड, 3 दिन तक स्कूल बंद

इंफाल घाटी में दो युवकों की हत्या के बाद एक बार फिर मणिपुर हिंसा की आग में झुलस रहा है।

Manipur Violence

Manipur Violence : इंफाल। मणिपुर में पिछले 5 महीने से हिंसा का दौर रुक-रुककर जारी है। इंफाल घाटी में दो युवकों की हत्या के बाद एक बार फिर मणिपुर हिंसा की आग में झुलस रहा है। इधर, दो लोगों की हत्या मामले की जांच में जुटे सीबीआई निदेशक एक विशेष टीम के साथ सुबह विशेष उड़ान से इंफाल पहुंचेंगे। वहीं, आज से तीन दिन तक स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित की गई है।

दो युवकों की हत्या से गुस्साए लोगों ने मंगलवार को विरोध-प्रदर्शन किया तो पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़कर भीड़ को तितर-बितर कर दिया। इस दौरान 45 से अधिक छात्र घायल हो गए। ऐसे में अब मणिपुर में हालात तनावपूर्ण बने हुए है। पुलिस प्रशासन ने इंटरनेट सेवा 5 दिन के लिए बंद कर दी है। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह की ओर से देर रात जारी किए गए एक बयान में राज्य सरकार ने कहा कि जांच के लिए मामला सीबीआई को सौंप दिया है।

सीबीआई निदेशक के नेतृत्व में जांच के लिए आज जाएगी टीम

सीएम एन बीरेन सिंह ने एक्स पर पोस्ट किया कि लापता छात्रों की दुखद मौत के संबंध में वो प्रदेश के लोगों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि अपराधियों को पकड़ने के लिए राज्य व केंद्र सरकार मिलकर काम कर रही हैं। जांच में तेजी लाने के लिए सीबीआई निदेशक एक विशेष टीम के साथ बुधवार सुबह विशेष उड़ान से इंफाल पहुंचेंगे। उनकी उपस्थिति इस मामले को तेजी से हल करने के लिए अधिकारियों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। वह अपराधियों का पता लगाने और उन्हें न्याय के कटघरे में लाने के लिए लगातार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के संपर्क में हैं।

पुलिस कार्रवाई में 45 स्टूडेंट्स हुए घायल

अधिकारियों के मुताबिक दो युवकों के शवों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के कुछ घंटों बाद इंफाल स्थित स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों ने विरोध रैलियां निकालीं और हत्या में शामिल लोगों की गिरफ्तारी की मांग की। थौबल, काकचिंग और बिष्णुपुर जिलों से छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प हुई। प्रदर्शनकारियों की इंफाल पूर्वी जिले के संजेनथोंग के पास पुलिस के साथ झड़प हो गई जब सुरक्षाबलों ने उन्हें यहां मुख्यमंत्री सचिवालय की ओर बढ़ने से रोक दिया।

पुलिस ने आंदोलनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले और लाठीचार्ज किया। पुलिस कार्रवाई में 45 से अधिक छात्र घायल हो गए। घायलों में ज्यादातर लड़कियां हैं। घायलों को इंफाल पूर्व और पश्चिम जिलों के विभिन्न निजी और सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। उनमें से 31 का इलाज एक निजी अस्पताल में चल रहा है, 12 अन्य का दो सरकारी सुविधाओं में इलाज चल रहा है जबकि दो अन्य को दूसरे निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

आज से सभी स्कूल बंद

मौजूदा हालात को देखते हुए राज्य के सभी स्कूल शुक्रवार तक बंद रहेंगे। मणिपुर सरकार ने हालात कंट्रोल करने के लिए प्रदेश के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूल 27 से 29 सितंबर तक बंद रखने के आदेश जारी किए है। वहीं, अफवाहों को रोकने के लिए 5 दिन तक इंटरनेट सेवाओं में प्रतिबंध लगा दिया है। मणिपुर में रात 12 बजे से एक अक्टूबर तक इंटरनेट सेवाओं को सस्पेंड किया गया है।

जुलाई में हुआ था छात्रों का अपहरण

लापता छात्रों के शवों की तस्वीरें सोमवार को सोशल मीडिया पर सामने आईं, जिसके बाद मणिपुर सरकार ने लोगों से सयंम बरतने और अधिकारियों को दोनों के अपहरण और हत्या की जाचं करने में सहयोग करने के लिए कहा। दोनों युवकों की पहचान फिजाम हेमजीत (20) और हिजाम लिनथोइनगांबी (17) के रूप में हुई। इन दोनों युवकों का जुलाई में कथित तौर पर अपहरण किया गया था।