लुधियाना में दिन निकलते ही लग गया लाशों का ढेर, किराना की दुकान में गैस लीक से 11 की मौत

लुधियाना। पंजाब के लुधियाना में रविवार सुबह दर्दनाक हादसा हो गया। जिले के ग्यासपुरा क्षेत्र में जहरीली गैस लीक होने से 11 लोगों की मौत…

New Project 2023 04 30T125801.187 | Sach Bedhadak

लुधियाना। पंजाब के लुधियाना में रविवार सुबह दर्दनाक हादसा हो गया। जिले के ग्यासपुरा क्षेत्र में जहरीली गैस लीक होने से 11 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में 5 महिलाओं और 4 पुरुषों समेत 2 बच्चे शामिल हैं। बच्चों की उम्र 10 और 13 साल है। बताया जा रहा है कि अभी भी 11 लोग बेसुध हालत में हैं। घटना के बाद इलाके में अफरा-तफरी मच गई। पुलिस और प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर इलाके को सील कर दिया है। किसी को घटनास्थल पर नहीं जाने दिया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार, हादसा शहर के ग्यासपुरा इंडस्ट्रियल एरिया के नजदीक एक इमारत में बनी किराना की दुकान में सुबह 7:15 बजे हुआ। लुधियाना एसडीएम स्वाति ने बताया कि गैस रिसाव के बाद 12 लोग बेहोश भी हो गए।

उधर, गैस के रिसाव से और नुकसान न हो, इसके लिए पुलिस ने आसपास के 300 मीटर के इलाके को खाली करा दिया है। इसके साथ ही गैस का रिसाव बंद करने का प्रयास किया जा रहा है। मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों और फायर ब्रिगेड के मुताबिक एक किराना दुकान से गैस रिसाव कैसे हुआ। गैस कौन सी थी, यह जांच के बाद ही पता चलेगा। हालांकि आशंका जताई जा रही है कि अमोनिया गैस ही लीक हुई है।

पंजाब सीएम ने हादसे पर जताया दुख…

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस हादसे पर दुख जताया है। सीएम भगवंत मान ने ट्वीट किया कि लुधियाना के ग्यासपुरा इलाके में गैस रिसाव की घटना बेहद दुखद है। पुलिस, सरकार और एनडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद है। हर संभव मदद की जा रही है।

जो भी सुबह यहां दूध लेने गया, वह बेहोश हो गया…

वहीं घटना को लेकर यहां की विधायक राजिंदरपाल कौर ने कहा कि इमारत में किराना की दुकान खुली हुई थी और जो भी सुबह यहां दूध लेने गया वह बेहोश हो गया। उन्होंने कहा कि गैस लीक प्रकरण मामले की जांच होगी। फिलहाल, लोगों की जान बचाने के लिए काम किया जा रहा है। प्रशासन ने इमारत के आसपास एक किलोमीटर के इलाके को सील कर दिया है।

इमारत के आसपास घर-ढाबों में भी लोग हुए बेहोश…

बताया जा रहा है कि जहां से गैस लीक हुई, उस दुकान का संचालक बेसुध है। दुकान के पास एक क्लीनिक शॉप भी है। यहां रहने वाला परिवार बेसुध है। इनमें से कई लोगों की मौत हुई है। इनके शरीर नीले पड़ गए हैं। लुधियाना के पुलिस कमिश्नर मनदीप सिद्धू ने बताया कि रिहायशी इलाके में बनी इस बिल्डिंग के 300 मीटर के दायरे कई लोग बेहोशी की हालत में मिले हैं। आसपास के घरों और ढाबों के लोग भी बेहोश हुए हैं। प्रशासन ने ड्रोन की मदद से आसपास के इलाकों में सर्च अभियान चलाया। घटना वाली इमारत से सभी लोगों को निकाला जा चुका है।

New Project 70 | Sach Bedhadak

एक ही परिवार के पांच लोग सहित 11 की मौत…

मरने वालों में पांच महिलाए, 4 पुरुष और 10 एवं 13 साल के दो बच्चे शामिल हैं। गैस लीक में एक बिल्ली की भी मौत हुई है। वहीं इलाके में रहने वाले कपिल कुमार नाम के व्यक्ति ने बताया कि उनके परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई है। कपिल ने बताया कि जब गैस लीक हुई, उस समय परिवार के लोग सो रहे थे। उसी दौरान गैस के असर से उनकी मौत हो गई।

कौन सी गैस रिसी इसकी जानकारी नहीं…

अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि इलाके में किस गैस का रिसाव हुआ और इसकी वजह क्या है। हालांकि, शुरूआती जांच में गैस की बदबू सीवरेज गैस जैसी पाई गई है। अब गैस की जांच के लिए मशीनें मंगवाई गई हैं।

प्रशासनिक अफसरों के मुताबिक, लुधियाना के ग्यासपुरा में सुआ रोड पर जिस इमारत से गैस रिसने की बात कही जा रही है, उसका नाम गोयल कोल्ड ड्रिंक्स है। इस इमारत के ऊपरी हिस्से में लोग रहते थे। वहां भी लोगों के बेहोश होने की आशंका है। एनडीआएफ की टीम मास्क पहनकर इमारत तक जाने की कोशिश कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *