‘जहां बैंक की गारंटी नहीं, वहां मेरी गारंटी’ PM मोदी बोले-फिर दोहराना है लोकल के लिए वोकल का प्रण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के द्वारका में एशिया के सबसे बड़े इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर ‘यशोभूमि’ राष्ट्र को समर्पित करने के बाद पीएम विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ किया।

image 2023 09 17T145148.985 | Sach Bedhadak

PM Vishwakarma Yojana : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के द्वारका में एशिया के सबसे बड़े इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर ‘यशोभूमि’ राष्ट्र को समर्पित करने के बाद पीएम विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान पीएम मोदी ने 18 पोस्ट टिकट और टूलकिट बुकलेट लॉन्च की। साथ ही विभिन्न कलाकारों और शिल्पकारों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि जहां बैंक की गारंटी नहीं,वहां मोदी की गारंटी है। साथ ही उन्होंने देशवासियों से लोकल खरीदने का आग्रह करते हुए कहा कि हमें लोकल के लिए वोकल होने का प्रण फिर दोहराना है।

पीएम मोदी ने कहा कि विश्वकर्मा जयंती पर शुरू की गई पीएम विश्वकर्मा योजना से ना सिर्फ देश के कारीगरों व शिल्पकारों का कौशल निखरेगा, बल्कि हमारे इन परिवारजनों की बनाई चीजों को दुनियाभर में नई पहचान भी मिलेगी। इस योजना से हाथ के हुनर, औजारों और परंपरागत रूप से काम करने वाले लाखों कारीगारों के लिए उम्मीद की एक नई किरण बनकर आ रही है। इस योजना के साथ ही देश को यशोभूमि भी मिला है। जो काम यहां हुआ है, उसमें विश्वकर्मा भाई-बहनों का तप और तपस्या नजर आती है। मैं आज यशोभूमि को देश के हर श्रमिक को समर्पित करता हूं, हर विश्वकर्मा साथी को समर्पित करता हूं।

जहां बैंक की गारंटी नहीं वहां मोदी की गारंटी

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार अपने विश्वकर्मा भाई-बहनों का सम्मान बढ़ाने, उनका सामर्थ्य बढ़ाने और उनकी समृद्धि बढ़ाने के लिए एक सहयोगी बनकर आगे आई है। इस योजना में 18 प्रकार के काम करने वाले लोगों को शामिल किया गया है। जहां बैंक की गारंटी नहीं वहां मोदी की गारंटी है। जिसे कोई नहीं पूछता, उसके लिए गरीब का ये बेटा मोदी, उसका सेवक बनकर आया है। सबको सम्मान का जीवन देना, सभी को सुविधा पहुंचाना… ये मोदी की गारंटी है।

हमारी सरकार ने की बंजारा और घुमंतू जनजातियों की परवाह

पीएम मोदी ने कहा कि ये हमारी ही सरकार है जिसने आजादी के बाद पहली बार बंजारा और घुमंतू जनजातियों की परवाह की। ये हमारी ही सरकार है जिसने आजादी के बाद पहली बार दिव्यांगजनों के लिए हर स्तर, हर स्थान पर विशेष सुविधाएं विकसित कीं। हमारी सरकार विश्वकर्मा साथियों को ट्रेनिंग देगी। विश्वकर्मा योजना पर 13 हजार करोड़ का खर्च होंगे और विश्वकर्मा साथियों को बिना गारंटी 3 लाख का कर्ज मिलेगा। हमारी सरकार वंचितों को वरीयता देती है, कारीगर मेड इन इंडिया टूल्स ही खरीदे

बड़ी सप्लाई चेन का हिस्सा बनें विश्वकर्मा भाई-बहन

पीएम मोदी ने कहा कि आजकल हम देखते हैं कि बड़ी-बड़ी कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट बनाने के लिए अपना काम दूसरी छोटी-छोटी कंपनियों को देती हैं। ये विश्व में एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है। आउटसोर्सिंग का काम भी हमारे विश्वकर्मा साथियों के पास आए, आप बड़ी सप्लाई चेन का हिस्सा बनें। हम इसके लिए आपको तैयार करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना, विश्वकर्मा साथियों को आधुनिक युग में ले जाने का प्रयास है, उनका सामर्थ्य बढ़ाने का प्रयास है। विश्वकर्मा भाई-बहनों के लिए Technology, Tools और Training बहुत ही आवश्यक है। इस विश्वकर्मा दिवस पर हमें लोकल के लिए वोकल होने का प्रण फिर दोहराना है। अब गणेश चतुर्थी, धनतेरस, दीपावली सहित अनेक त्योहार आने वाले हैं। मैं सभी देशवासियों से लोकल खरीदने का आग्रह करूंगा।

पीएम मोदी ने किया जी-20 का जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले हमने देखा कि कैसे जी-20 के लिए बनाए गए भारत मंडपम को लेकर दुनिया भर में चर्चा हुई है। ये इंटरनेशनल एक्जीबिशन सेंटर-यशोभूमि इस परंपरा को और भव्यता से आगे बढ़ा रहा है। बदलते हुए समय के साथ विकास के, रोजगार के नए-नए सेक्टर्स भी बनते हैं। आज से 50-60 साल पहले इतनी बड़ी IT इंडस्ट्री के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था।

उन्होंने कहा कि आज से 30-35 साल पहले सोशल मीडिया भी कल्पना भर ही था। आज दुनिया में एक और बड़ा सेक्टर बन रहा है, जिसमें भारत के लिए असीम संभावनाएं हैं। ये सेक्टर है कॉन्फ्रेंस टूरिज्म का। आज का नया भारत खुद को कॉन्फ्रेंस टूरिज्म के लिए भी तैयार कर रहा है। भारत मंडपम हो या यशोभूमि… ये भारत के आतिथ्य, भारत की श्रेष्ठता और भारत की भव्यता के प्रतीक बनेंगे। भारत मंडपम और यशोभूमि दोनों में ही भारतीय संस्कृति और अत्याधुनिक सुविधाओं का संगम है।

ये खबर भी पढ़ें:-PM मोदी ने दी कई सौगातें…राष्ट्र को समर्पित किया एशिया का सबसे बड़ा कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर