Karnataka Assembly Elections: बढ़ रही हैं सियासी सरगर्मियां, गठबंधन की जुगत में राजनीतिक पार्टियां

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम को लेकर तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। वोटिंग होने के बाद से ही यहां सियासी सरगर्मी…

Karnataka Assembly Elections: Political enthusiasts are increasing

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम को लेकर तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। वोटिंग होने के बाद से ही यहां सियासी सरगर्मी बनी हुई है। नतीजे शनिवार को आने वाले हैं। ज्यादातर एग्जिट पोल्स में किसी भी दल को बहुमत न मिलने की बात कही गई है। ऐसे में जेडीएस के किंगमेकर बनने की संभावना है। इसी के चलते अभी से कांग्रेस और भाजपा जैसे दल एक्टिव हैं। 

दोनों ही पार्टियां चुनाव बाद गठबंधन पर नजर रख रही हैं, लेकिन इस बीच जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी सिंगापुर निकल गए हैं। खबर है कि वह इलाज के लिए सिंगापुर गए हैं और नतीजों के दिन शाम तक वापस आ सकते हैं। शनिवार को राज्य की 224 विधानसभा सीटों के नतीजों का ऐलान होने वाला है। इस बीच कर्नाटक में जनता दल (सेक्युलर) के राष्ट्रीय प्रवक्ता तनवीर अहमद ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने पहले ही तय कर लिया है कि परिणाम घोषित होने के बाद वे सरकार बनाने में किस पार्टी का समर्थन करेंगे। 

जद (एस) के प्रवक्ता ने कहा कि हमारे पास कर्नाटक की बेहतरी के लिए कुछ कार्यक्रम हैं और हम जानते हैं कि कौन इसे पूरा करने में सक्षम है। पार्टी जानती है कि कौन महिला सशक्तीकरण, किसान, शिक्षा, रोजगार आदि जैसे मुद्दों के लिए काम करने जा रहा है और हम उसी के साथ चलेंगे। जद (एस) के साथ गठबंधन करने के सवाल पर कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि राष्ट्रीय नेतृत्व इस मुद्दे पर फैसला करेगा।

बीजेपी को स्पष्ट बहुमत की उम्मीद 

बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि उस समय राष्ट्रीय नेतृत्व इस पर निर्णय लेगा, लेकिन बहुमत न मिलने का सवाल ही नहीं उठता। मुझे विश्वास है कि पार्टी को 115-117 सीटें मिलेंगी। सभी नेताओं ने कड़ी मेहनत की। मुझे विश्वास है कि भाजपा सरकार बनाएगी। चलो हम प्रतीक्षा करें और देखें…। बुधवार को हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को कर्नाटक में स्पष्ट बढ़त मिलने की उम्मीद है, जिसमें चार एग्जिट पोल में उसे पूर्ण बहुमत दिया गया है और कुछ ने पार्टी को लाभ के साथ त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की है।

कांग्रेस के जीतने की गारंटी: जयराम 

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने जीत का दावा करते हुए कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस की जीत पीएम मोदी की हार है, क्योंकि उनके अलावा कर्नाटक में किसी ने प्रचार नहीं किया। वो ही मुख्य चेहरा थे। बीजेपी की कर्नाटक में हार के बाद 2024 में कांग्रेस के लिए दिल्ली के द्वार खुल गए हैं। मुझे पूरा यकीन है कि जेडीएस टूट जाएगी। 

इस बार मुझे नहीं लगता कि जेडीएस के साथ गठबंधन सरकार की कोई गुंजाइश है। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हम कर्नाटक में 27 दिनों के लिए थे और 7 जिलों का दौरा किया। हमें कोई संदेह नहीं है। हमें बहुमत के वोट मिलेंगे। हमने अपने घोषणा पत्र में 5 गारंटी का वादा किया है और इन गारंटियों के कारण कांग्रेस के जीतने की गारंटी है।

एग्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत 

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस 122-140 के साथ स्पष्ट बहुमत हासिल कर कर सकती है। भाजपा को 62-80 सीटें, जद (एस) को 20-25 और अन्य को 0-3 सीटें मिलने का अनुमान है। 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा में बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 113 सीटों की जरूरत है। 

मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम 

राज्य में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को चुनाव में 73.19 प्रतिशत का ‘रिकॉर्ड’ मतदान दर्ज किया गया था। वोटों की गिनती 13 मई को होगी। मतगणना को लेकर कर्नाटक में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं।

(Also Read- Karnataka Election Result से पहले कांग्रेस कर रही है मास्टर प्लानिंग, JDS के साथ एक बार फिर गठबंधन!)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *