देश में फिर पांव पसारने लगा कोरोना वायरस, एक दिन में मिले 700 से ज्यादा केस, राजस्थान में भी बढ़ने लगी चिंता

जयपुर। देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण एक बार फिर अपने पैर पसारने लगा है। देश में अचानक कोरोना संक्रमित (Covid Positive) मरीजों में…

New Project 2023 03 16T165831.323 | Sach Bedhadak

जयपुर। देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण एक बार फिर अपने पैर पसारने लगा है। देश में अचानक कोरोना संक्रमित (Covid Positive) मरीजों में तेज उछाल देखने को मिला है। देश में (Covid-19 cases in India) करीब चार महीने बाद एक दिन में कोरोना संक्रमण के 754 नए मामले सामने आए है। देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,92,710 हो गई है। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 4,623 पर पहुंच गई है। इधर, राजस्थान में कोरोना के मामलों में इजाफा होने लगा है। प्रदेश में कई जिलों में कोरोना की फिर से एंट्री हो गई है। जिसके चलते प्रशासन के साथ-साथ लोगों में चिंता बढ़ गई है।

4 ऑस्ट्रेलियाई टूरिस्ट कोरोना पॉजिटिव…

ऑस्ट्रेलिया से राजस्थान के सवाई माधोपुर में घूमने आए 4 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जिसके बाद सभी को जयपुर में आरयूएचएस अस्पताल में रेफर कर भर्ती किया गया है। सभी कोरोना संक्रमित विदेशी मरीजों को डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ की निगरानी में रखा गया है। जयपुर के आरयूएचएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अजीत सिंह शेखावत ने बताया कि 4 में से 3 मरीजों में लक्षण नहीं पाए गए और असिम्प्टोमैटिक हैं, जबकि 1 मरीज में क्लीनिकल एक्जामिनेशन के दौरान जुकाम और इंफ्यूएजा लाइक इलनेस के लक्षण पाए गए हैं। चारों लोगों का यहां लाने के बाद आरटी-पीसीआर और कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक अस्पताल में भर्ती किया गया है। ताकि कोविड के नए वेरिएंट की संभावना को रूल आउट किया जा सके।

संपर्क में आए लोगों की ढूंढना बड़ी चुनौती…

जयपुर के आरयूएचएस अस्पताल के अधीक्षक ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया से राजस्थान घूमने आए चारों संक्रमित पर्यटकों के संपर्क में आए लोगों को ढूंढना बड़ी चुनौती है। ये सभी पर्यटक दिल्ली सहित कुछ राज्यों में होकर राजस्थान आए है। रास्ते में ये किन-किन लोगों के संपर्क में आए। ये पता लगाना बड़ी चुनौती है। अगर समय रहते इन लोगों की पहचान नहीं की गई तो कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बढ़ सकता है।

राजस्थान में 56 हुई कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या

अगर राजस्थान में कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो प्रदेश में कोरोना के अभी कुल 56 एक्टिव केस हैं। बुधवार को यहां 11 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई। इनमें से 5 उदयपुर, 3 भीलवाड़ा, 2 जयपुर और एक राजसमंद में मिले हैं। प्रदेश में कोविड-19 के सबसे ज्यादा मामले उदयपुर और जयपुर में हैं। वहीं मंगलवार को भीलवाड़ा में कोरोना के वायरस के 3 नए मामले सामने आए थे। प्रभावितों में एक व्यक्ति, एक बालिका और 2 माह की एक बच्ची शामिल है। तीनों का महात्मा गांधी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में इलाज जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *